सोनभद्र न्यूज : पानी की तलाश में गांव में पहुंचे हिरण की आवरा कुत्तों के हमले से मौत

पानी की तलाश में गांव में पहुंचे हिरण की आवरा कुत्तों के हमले से मौत
फ़ाइल फोटो | मृतक हिरण

May 12, 2024 20:03

रेनुकूट वन प्रभाग के बघाडू वन रेंज के गुलालझरिया गांव में रविवार की सुबह एक तीन सींग वाला हिरण पानी की तलाश में...

May 12, 2024 20:03

Sonbhadra News (Gyan Prakash Chaturvedi) : रेनुकूट वन प्रभाग के बघाडू वन रेंज के गुलालझरिया गांव में रविवार की सुबह एक तीन सींग वाला हिरण पानी की तलाश में जंगल से भटक कर गांव में आ गया। जहां आवारा कुत्तों ने उस पर पर हमला कर दिया। कुत्तों के हमले से हिरण गंभीर रूप से घायल हो गया। जिससे चलते उसकी मौत हो गई। 

ग्रामीणों ने किया बचाने का प्रयास 
जानकारी के मुताबिक रेनुकूट वन प्रभाग के बघाडू वन रेंज क्षेत्र के गुलालझरिया गांव में पानी की तलास में आये एक हिरण पर गांव के आवारा कुत्तों ने हमला कर दिया। दौड़ दौड़ कर प्यासा हिरण थक गया और गुलाल झरिया गांव निवासी शिव बालक के खेत में जाकर गिर पड़ा। कुत्तों के हमले के कारण वह गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसके कारण उसकी मौत हो गई। यह सब देखते ही आसपास के ग्रामीणों ने कुत्तों से हिरण को बचाने का प्रयास किया। मगर तब तक हिरण की मौत हो चुकी थी। ग्रामीणों ने तुरंत घटना की सूचना वन विभाग के बीट प्रभारी को दी। सूचना पर पहुंचे वन विभाग के बीट प्रभारी सत्य नारायण यादव ने मौजूद ग्रामीणों से पूछताछ के बाद हिरण के शव को कब्जे में ले लिया और उसे पोस्टमार्टम के लिए पशु चिकित्सालय दुद्धी भेज कर अग्रिम कार्रवाई के लिए जुट गए है।

पेयजल की उपलब्धता के लिए अन्य प्रभावी उपाय किया जा रहें हैं
इस मामले में डीएफओ स्वतंत्र श्रीवास्तव ने बताया कि एक हिरण के मरने की सूचना मिली है। वन कर्मी अग्रिम कार्रवाई में जुटे हुए है। वन्य जीवों के लिए जंगलों में पेयजल के उपलब्धता के बारे में पूछने पर बताया कि जंगलों में वन्य जीवों के प्यास बुझाने के लिए जगह जगह टैंकरों के माध्यम से वाटर होल्स को भरवाएं जा रहे है। लेकिन भीषण गर्मी में अन्य जल स्रोतों के सुख जाने से वन्य जीव भटक कर जंगलों से बस्तियों की ओर रुख कर रहे है। वन्य जीवों के पेयजल के उपलब्धता के लिए अन्य प्रभावी उपाय किया जा रहा है।

Also Read

नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा ने पुलिस का तंबू उखड़वाया, जानें क्या है वजह

5 Oct 2024 05:16 PM

Mirzapur News : नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा ने पुलिस का तंबू उखड़वाया, जानें क्या है वजह

विंध्याचल नवरात्रि मेला के नाम पर बरतर तिराहे पर दुकान के सामने पुलिस ने अपना डेरा तंबू लगा दिया। इतना ही नहीं दुकान के मीटर से बिजली कनेक्शन... और पढ़ें