सोनभद्र में जागरूकता अभियान : अग्निशमन कर्मियों ने स्कूली बच्चों को सिखाए आग पर काबू पाने के गुर

अग्निशमन कर्मियों ने स्कूली बच्चों को सिखाए आग पर काबू पाने के गुर
UPT | जागरूकता अभियान में जानकारी देते अधिकारी

Apr 15, 2024 15:12

चोपन थाना क्षेत्र के डाला नगर के चढ़ाई स्थित सेंट जेवियर्स पब्लिक स्कूल में सोमवार को अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह के तहत जागरूकता अभियान चलाया गया...

Apr 15, 2024 15:12

Sonbhadra News (Gyan Prakash Chaturvedi) : चोपन थाना क्षेत्र के डाला नगर के चढ़ाई स्थित सेंट जेवियर्स पब्लिक स्कूल में सोमवार को अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह के तहत जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान अग्निशमन प्रभारी करन सिंह यादव के नेतृत्व में आग से सुरक्षा को लेकर बच्चों को जागरूक किया गया।आग लगने की स्थिति में छात्र-छात्राओं को राहत और बचाव की जानकारी दी गई।
 
सुलभ संसाधनों से पाया जा सकता है आग पर काबू 
जागरूकता अभियान में अग्निशमन विभाग के फायरमैन द्वारा सबसे पहले लोहे की तगाड़ी में लकड़ी रखकर आग लगाइ र्गइ। इसके बाद कार्बन डाइआक्साइड से बुझा कर दिखाया गया। सिलेंडर से निकली गैस में लगी आग पर नियंत्रण पाने के लिए प्लास्टिक की बाल्टी से ढंककर और पानी से भीगे हुए कपड़े को गैस सिलेंडर पर लगाकर आग बुझाकर दिखाया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं से भी  आग बुझाने का प्रयोग कराया गया। अग्निशमन प्रभारी ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आग लगने के दौरान हमेशा धैर्य, चपलत और निर्भयता के साथ तत्काल सुलभ संसाधनों से आग पर काबू पाया जा सकता है। खेतों में फसल कटाई के बाद उसकी जुताई कर देना चाहिए, ताकी गर्मी के मौसम में खेतों में लगने वाली आग से बचा जा सके। वहीं रसोई गैस सिलेन्डर में आग लगने के बाद घबराना नहीं चाहिए, आग पर पानी का बौछार की जाए तो उसपर काबू पाया जा सकता है।

14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक मनाया जाता है अग्नि सुरक्षा सप्ताह 
अग्निशमन प्रभारी ने कहा कि आग लगने के तीन मुख्य कारणों में उच्च ताप, हवा व ईंधन जिम्मेवार होते है। इसलिए आपदा से निपटने के लिए जागरूकता आवश्यक है। जागरूकता फैलाकर हम आग से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। यह प्रदर्शन इसलिए किया गया ताकि आम लोग एवं स्कूली बच्चे आग लगने पर खुद का बचाव करने के साथ आग पर काबू पा सकें। अग्नि सुरक्षा सप्ताह 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में  रैली निकाल कर भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

यह लोग रहे मौजूद
विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रसंजीत सिंह ने कहा कि अग्निशमन विभाग का यह प्रदर्शन स्कूल में पहली बार आयोजित किया गया है। इससे छात्र, छात्राएं, अभिभावक व शिक्षक जागरूक होंगे। भविष्य में ऐसी स्थिति में बताए गए उपायों को प्रयोग में लाएंगे। इस दौरान फायरमैन राकेश कुमार यादव, सनीराज सरोज, मिलन कुमार समेत विद्यालय के सैकड़ों बच्चे व शिक्षक मौजूद रहे।

Also Read

ससुर ने 20 लाख रुपये देकर कराई थी हत्या, बेटी के प्रेम विवाह से था नाखुश

16 Sep 2024 08:26 PM

सोनभद्र युवक की हत्या का खुलासा: ससुर ने 20 लाख रुपये देकर कराई थी हत्या, बेटी के प्रेम विवाह से था नाखुश

सोनभद्र पुलिस ने 10 सितंबर को हुई एक युवक की हत्या का खुलासा किया है। एडिशनल एसपी ने बताया कि युवक की हत्या उसके ससुर ने ही 20 लाख की सुपारी देकर कराई थी, जो उनकी लव मैरिज से खुश नहीं था। और पढ़ें