स्थानीय समस्याएं उठाईं : कांग्रेस नेताओं ने कहा- आदिवासी क्षेत्र में बिजली, पानी और मूलभूत सुविधाओं की भारी कमी

कांग्रेस नेताओं ने कहा- आदिवासी क्षेत्र में बिजली, पानी और मूलभूत सुविधाओं की भारी कमी
UPT | लोगों ने बताई अपनी समस्याएं।

Oct 14, 2024 00:57

ओबरा विधानसभा के जुगैल क्षेत्र के भीतरी ग्राम सभा में स्थानीय समस्याओं को लेकर महत्वपूर्ण बैठक की गई। जिसमें स्थानीय लोगों ने अपनी समस्याओं को जिला अध्यक्ष के सामने रखा और अपनी मुश्किलों से उन्हें अवगत कराया।

Oct 14, 2024 00:57

Sonbhadra News : रविवार को ओबरा विधानसभा के जुगैल क्षेत्र के भीतरी ग्राम सभा में स्थानीय समस्याओं को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रामराज सिंह गोड़ ने की। बैठक का आयोजन कांग्रेस नेता ब्रह्मदेव गोड़ द्वारा किया गया, जिसमें स्थानीय लोगों ने अपनी समस्याओं को जिला अध्यक्ष के सामने रखा और अपनी मुश्किलों से उन्हें अवगत कराया। 


जिला अध्यक्ष रामराज सिंह गोड़ ने बैठक के दौरान कहा, "यह अत्यंत दुर्भाग्य की बात है कि जिस विधानसभा में एक मंत्री स्वयं रहते हैं, वहां के लोग आज भी बिजली, पानी, और अन्य मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं।" उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों ने आरोप लगाए हैं कि खेतों में पट्टों से लेकर अन्य कामों के लिए सरकारी अधिकारियों द्वारा रिश्वत की मांग की जा रही है। कई लोगों को अब तक सरकारी आवास भी नहीं मिले हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि आखिर इसका जिम्मेदार कौन है?

वन अधिकार कानून की अनदेखी 
रामराज सिंह गोड़ ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा आदिवासियों के अधिकारों का सम्मान किया है और वन अधिकार कानून के तहत उन्हें उनके हक दिलाए हैं। लेकिन वर्तमान सरकार इस वर्ग की उपेक्षा कर रही है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य आशुतोष कुमार दुबे (आशु) ने कहा, "हमारी नेता और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी खुद आदिवासियों की हक की लड़ाई लड़ने के लिए घोरावल ऊम्भा तक आई थीं। लेकिन वर्तमान विधानसभा के नेता इन लोगों की समस्याओं की अनदेखी कर रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा कि इस क्षेत्र में कभी राम प्यारे पनिका जैसे नेता थे जिन्होंने आदिवासियों के लिए फैक्ट्रियां लगाकर उन्हें अधिकार दिलाए, लेकिन आज के नेताओं को स्थानीय लोगों की परवाह नहीं है।

स्थानीय निवासियों की शिकायतें
स्थानीय निवासियों ने अपनी समस्याएं खुलकर रखीं। मर्जिया देवी ने बताया कि उन्हें विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। शंभू बैगन ने कहा कि भीतरी टोला में खंभों पर बिजली नहीं आ रही है और नेटवर्क की कमी के कारण दुर्घटनाओं और बीमारियों की सूचनाएं भी समय पर नहीं दी जा सकतीं। लालती देवी ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई की उचित व्यवस्था नहीं है और लोग अंधेरे में जीवन व्यतीत करने को मजबूर हैं।

मूलभूत सुविधाओं में कमी 
समित लाल और प्रेमलाल ने कहा कि अस्पतालों की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है, जिससे लोग अपने जीवन को जैसे-तैसे काट रहे हैं। शंकर भारती ने चिंता जताई कि बच्चों का भविष्य कैसे उज्ज्वल हो सकता है जब उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।

कांग्रेस नेताओं का वादा
कांग्रेस नेता मनोज मिश्रा ने कहा कि जुगैल क्षेत्र एक बड़ा क्षेत्र है, लेकिन नेताओं और अधिकारियों की उदासीनता से यहां के लोगों की समस्याएं बढ़ रही हैं। कांग्रेस नेता श्रीकांत मिश्रा ने कहा कि आदिवासी हमारे देश का भविष्य हैं, लेकिन जब तक उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और भोजन की समस्याओं का समाधान नहीं होगा, वे आगे नहीं बढ़ पाएंगे। प्रदेश सचिव संदीप गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस हमेशा से आदिवासियों की लड़ाई लड़ती रही है और आगे भी उनके हक के लिए संघर्ष जारी रखेगी।

समस्याओं का समाधान केवल कागजों पर
बैठक का संचालन प्रदेश उपाध्यक्ष पिछड़ा प्रकोष्ठ सेताराम केसरी ने किया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का विकास केवल कागजों पर हो रहा है, जबकि जमीनी हकीकत में लोग समस्याओं से जूझ रहे हैं। बैठक में उपस्थित अन्य प्रमुख लोग थे- वीरनाथ, पतलू, राम शुक्ला, उदल प्रसाद, हरिश्चंद्र, मनीराम, शंभू, सुक्खू प्रसाद, राम अधीर, और कई अन्य स्थानीय निवासी। इस बैठक में यह स्पष्ट हुआ कि जुगैल क्षेत्र के लोगों की समस्याएं गंभीर हैं और उनका समाधान जल्द से जल्द किया जाना चाहिए। कांग्रेस ने वादा किया है कि वे इन लोगों के हक की लड़ाई जारी रखेंगे और उनकी समस्याओं को सरकार तक पहुंचाएंगे।  

Also Read

शराब के पैसे को लेकर भाई ने की भाई की हत्या, जानें पूरा मामला

16 Oct 2024 05:48 PM

मिर्जापुर Mirzapur News : शराब के पैसे को लेकर भाई ने की भाई की हत्या, जानें पूरा मामला

जिले से सनसनीखेज मामला सामने आया है। शराब के पैसे को लेकर कलंकित हुआ रिश्ता, भाई ने किया भाई की हत्या। शराब पीने के लिए रुपये नहीं... और पढ़ें