प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान : सोनभद्र में क्षय रोगियों को पौष्टिक आहार प्रदान, निक्षय मित्रों ने निभाई सक्रिय भूमिका

सोनभद्र में क्षय रोगियों को पौष्टिक आहार प्रदान, निक्षय मित्रों ने निभाई सक्रिय भूमिका
UPT | अभियान

Aug 13, 2024 19:38

भारत सरकार के 2025 तक क्षय रोग (टीबी) के पूर्ण उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

Aug 13, 2024 19:38

Sonbhadra News : भारत सरकार के 2025 तक क्षय रोग (टीबी) के पूर्ण उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में, राज्यपाल महोदया की प्रेरणा से और प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत, सदर विधायक भूपेश चौबे, जिलाधिकारी वी. एन. सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी अश्वनी कुमार, और जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. आर. जी. यादव ने मंगलवार को इलाजरत क्षय रोगियों को गोद लेकर उन्हें पौष्टिक आहार की पोटली प्रदान की।

क्षय रोगियों के लिए पौष्टिक आहार की पोटली वितरण
इस कार्यक्रम का उद्देश्य क्षय रोगियों को समय-समय पर प्रोत्साहित कर उन्हें पूरी तरह से स्वस्थ करना है। इसी पहल के तहत, क्षय रोगियों को गोद लेकर उन्हें पौष्टिक आहार की पोटली प्रदान की गई है। इस पोटली में आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य सामग्री शामिल है, जो रोगियों की सेहत में सुधार करेगी और उनके उपचार में सहायक होगी। 

निक्षय मित्रों की सक्रिय भूमिका
जिला में लगभग 166 से अधिक निक्षय मित्र सक्रिय हैं, जिन्होंने क्षय रोगियों को सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ये निक्षय मित्र निक्षय पोर्टल पर पंजीकृत होते हैं और उन्हें एक यूनिक पंजीकरण संख्या प्रदान की जाती है। उनका कार्य रोगियों को प्रोत्साहित करना और उनका नियमित रूप से इलाज सुनिश्चित करना है।

कार्यक्रम में अन्य अधिकारियों की उपस्थिति
इस अवसर पर डॉ. गिरधारी लाल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, रिपुन्जय श्रीवास्तव, डीपीएम, डॉ. एस.के. वर्मा, सतीश चंद सोनकर जिला समन्वयक, हरि मोहन, और विमल कुमार भी उपस्थित रहे। इन सभी ने क्षय रोगियों की भलाई और स्वास्थ्य सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और भविष्य में इस प्रकार के कार्यक्रमों की निरंतरता की आवश्यकता पर जोर दिया।

Also Read

गंगा के कटान ने डर के साए में लोग, महिलाओं ने डीएम से लगाई गुहार

19 Sep 2024 05:44 PM

मिर्जापुर मिर्जापुर के गांवों के डूबने का खतरा : गंगा के कटान ने डर के साए में लोग, महिलाओं ने डीएम से लगाई गुहार

मिर्जापुर के बिजर कला गांव की ग्रामीण महिलाओं ने गंगा नदी के कटान से प्रभावित अपने आशियानों को बचाने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन से गुहार लगाई और पढ़ें