अमरोहा बनेगा स्मार्ट सिटी : शहर में 50 करोड़ की योजनाएं प्रस्तावित, डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर आधुनिक उपवन तक का होगा निर्माण

शहर में 50 करोड़ की योजनाएं प्रस्तावित, डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर आधुनिक उपवन तक का होगा निर्माण
UPT | Amroha

Sep 05, 2024 00:14

नगर पालिका ने शासन को डिजिटल लाइब्रेरी, ओपन जिम, उपवन और खेलों को बढ़ावा देने से संबंधित प्रस्ताव भेजे हैं। इन कार्यों की कुल लागत लगभग 50 करोड़ रुपये अनुमानित की गई है...

Sep 05, 2024 00:14

Short Highlights
  • अमरोहा में विकास कार्यों की नई योजना
  • मुख्यमंत्री वैश्विक नगरोदय योजना के तहत होगा आधुनिकीकरण
  • लगभग 50 करोड़ रुपये की लागत से होगा निर्माण 
Amroha News : अमरोहा जिले के नगर पालिका क्षेत्र में कई विकास कार्यों की योजना बनाई गई है। मुख्यमंत्री वैश्विक नगरोदय योजना के तहत प्रस्तावित ये कार्य नगर के विभिन्न हिस्सों में लागू किए जाएंगे। नगर पालिका ने शासन को डिजिटल लाइब्रेरी, ओपन जिम, उपवन और खेलों को बढ़ावा देने से संबंधित प्रस्ताव भेजे हैं। इन कार्यों की कुल लागत लगभग 50 करोड़ रुपये अनुमानित की गई है।

शासन से विकास कार्यों के लिए मांगें गए प्रस्ताव
मुख्यमंत्री वैश्विक नगरोदय योजना के अंतर्गत नगर पालिका क्षेत्र में व्यापक विकास योजनाएं बनाई जाएंगी। हाल ही में शासन से विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं। इनमें शहर में नए भवनों, पुस्तकालय, सामुदायिक भवनों आदि के निर्माण की योजना शामिल है। ईओ डॉ. बृजेश सिंह ने बताया कि योजना के तहत अमरोहा को एक आधुनिक शहर बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। प्रस्तावित योजनाओं में डिजिटल लाइब्रेरी, ओपन जिम, बरातघर और उपवन शामिल हैं। इन योजनाओं को लेकर शासन से जल्दी ही स्वीकृति मिलने की संभावना है।

आधुनिक उपवन में मिलेगा नया अनुभव
जानकारी के अनुसार अमरोहा के जटीवन क्षेत्र में 13 बीघा भूमि पर एक नया उपवन विकसित किया जाएगा। इस उपवन में पार्क, आगंतुक पथ और विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे। इसका उद्देश्य लोगों को एक नया अनुभव प्रदान करना है और इसे अमरोहा का एक प्रमुख आकर्षण बनाने की योजना है। इस परियोजना पर 50 लाख रुपये से अधिक खर्च होने का अनुमान है।



युवाओं के लिए डिलिटल लाइब्रेरी का उपहार
नगर पालिका क्षेत्र के युवाओं के लिए डिजिटल लाइब्रेरी और ओपन जिम की भी योजना बनाई गई है। ईओ के अनुसार, डिजिटल लाइब्रेरी का निर्माण जेएस कॉलेज में किया जाएगा, जहां पहले से ही स्थान उपलब्ध है। इससे युवाओं को अध्ययन में सुविधा होगी। वहीं, ओपन जिम के लिए आवास विकास के पार्क को चिह्नित किया गया है, जहां विभिन्न प्रकार के उपकरण उपलब्ध होंगे। यह सुविधा युवाओं के साथ-साथ अन्य वर्गों के लोगों के लिए भी होगी।

छुट्टा पशुओं के लिए गोशाला का निर्माण
इसके अलावा, अमरोहा में छुट्टा पशुओं की समस्या को देखते हुए एक नई गोशाला बनाने की योजना है। यह गोशाला नगर के बाहरी हिस्से में स्थापित की जाएगी और इसमें सौ से अधिक पशुओं को आश्रय मिलेगा। इसके अलावा, रेलवे लाइन पार स्थित श्मशान घाट का भी विस्तार किया जाएगा, जिसमें नई चाहरदीवारी, पौधरोपण और अन्य सुविधाएं जोड़ी जाएंगी।

मिनी स्टेडियम की योजना प्रस्तावित
वहीं खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी ठोस कदम उठाए जाएंगे। प्रस्तावित योजनाओं में मीरासराय में स्थित खेल मैदान का विस्तार और नई सुविधाओं की व्यवस्था शामिल है। इसके अलावा, मिनी स्टेडियम के विकास के लिए भी नगर पालिका की ओर से प्रस्ताव भेजे गए हैं, जिससे खेलों के प्रति उत्साह बढ़ाया जा सके।

ये भी पढ़ें- बिजनौर में विनियमित क्षेत्र का होगा विस्तार : मास्टर प्लान का सर्वे अंतिम चरण में, 150 गांवों को मिलेगा लाभ

Also Read

परिजनों ने पोस्टमार्टम से किया इनकार, जांच में जुटी पुलिस

19 Sep 2024 07:31 PM

मुरादाबाद मुरादाबाद में जहरीली शराब से पांच की मौत : परिजनों ने पोस्टमार्टम से किया इनकार, जांच में जुटी पुलिस

मुरादाबाद के मझोला थाना क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गई। ये सभी स्थानीय निवासी थे और शनिवार रात को आदर्श कॉलोनी में एक साथ बैठकर शराब का सेवन कर रहे थे... और पढ़ें