बिजनौर में विनियमित क्षेत्र का होगा विस्तार : मास्टर प्लान का सर्वे अंतिम चरण में, 150 गांवों को मिलेगा लाभ

मास्टर प्लान का सर्वे अंतिम चरण में, 150 गांवों को मिलेगा लाभ
UPT | Bijnor

Sep 04, 2024 15:53

इस प्रक्रिया के तहत, बिजनौर और अन्य तहसीलों में मास्टर प्लान का सर्वेक्षण अंतिम चरण में पहुंच चुका है। सर्वे पूरा होने के बाद, विनियमित क्षेत्र की सीमा का विस्तार किया जाएगा...

Sep 04, 2024 15:53

Short Highlights
  • बिजनौर के सभी तहसीलों में विनियमित क्षेत्र का दायरा बढ़ाया जाएगा
  • मास्टर प्लान का सर्वेक्षण अंतिम चरण में पहुंचा
  • 2003 में तैयार हुआ था मास्टर प्लान
Bijnor News : उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले की सभी तहसीलों में विनियमित क्षेत्र का दायरा बढ़ाने की योजना बनाई गई है। इस प्रक्रिया के तहत, बिजनौर और अन्य तहसीलों में मास्टर प्लान का सर्वेक्षण अंतिम चरण में पहुंच चुका है। सर्वे पूरा होने के बाद, विनियमित क्षेत्र की सीमा का विस्तार किया जाएगा, जिससे संबंधित गांवों को विभिन्न लाभ प्राप्त होगा।

मुरादाबाद के टाउन प्लानर की निगरानी में सर्वे
जानकारी के अनुसार, इस सर्वेक्षण की निगरानी मुरादाबाद के टाउन प्लानर द्वारा की जा रही है। विनियमित क्षेत्र के दायरे को बढ़ाने के लिए संयुक्त नियोजन संभागीय नियोजन खंड नगर एवं ग्रामीण नियोजन विभाग मुरादाबाद की टीम द्वारा सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है। ऐसे में नजीबाबाद, नगीना, चांदपुर, और बिजनौर में मुरादाबाद के मन चित्रकार अनिल कुमार की देखरेख में सीमा विस्तार का सर्वेक्षण अंतिम चरण में है।



राज्यपाल देंगे अंतिम मंजूरी
दरअसल, हाल ही में मुरादाबाद के टाउन प्लानर विवेक भास्कर ने डीएम अंकित कुमार अग्रवाल के साथ सीमा विस्तार योजना को लेकर बातचीत की। जिसके तहत, सर्वेक्षण पूरा होने के बाद, टाउन प्लानर मंडलायुक्त को विस्तार की रिपोर्ट सौंपेंगे। इसके बाद, शासन की स्वीकृति प्राप्त करने के बाद, राज्यपाल द्वारा अंतिम मंजूरी दी जाएगी और इसके बाद विस्तार प्रभावी होगा।

150 गांवों को मिलेगा लाभ
नजीबाबाद के विनियमित क्षेत्र में नगर पालिका किरतपुर, नजीबाबाद और किरतपुर ब्लॉक के लगभग 150 गांव शामिल किए जाएंगे। वर्तमान में, नगर पालिका नजीबाबाद, नगर पंचायत साहनपुर और जलालाबाद के अलावा 42 गांव विनियमित क्षेत्र में शामिल हैं। बिजनौर में भी करीब 150 से अधिक गांवों को विनियमित क्षेत्र में शामिल करने की योजना है।

इस क्षेत्र तक होगा विस्तार
बता दें कि विनियमित क्षेत्र के सीमा विस्तार पर काम जारी है। इस परियोजना की निगरानी एसडीएम कुंवर बहादुर सिंह और अवर अभियंता श्याम बाबू वर्मा के नेतृत्व में की जा रही है। नजीबाबाद क्षेत्र में हरिद्वार मार्ग पर मंडावली, कोटद्वार मार्ग पर मथुरापुर मोर, बिजनौर मार्ग पर किरतपुर, कोतवाली मार्ग पर अकबराबाद और बुंदकी मार्ग पर नजीबाबाद थाना क्षेत्र तक के गांवों को विनियमित क्षेत्र में शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- सिटी ऑफ नॉलेज : सीएम योगी के विजन से गोरखपुर का विकास, चार विश्वविद्यालयों वाले शहर में शामिल

2003 में तैयार हुआ था मास्टर प्लान
गौरतलब है कि साल 2003 में बिजनौर में मास्टर प्लान तैयार किया गया था और वर्तमान में इस प्लान के विस्तार की प्रक्रिया चल रही है। मास्टर प्लान 10 वर्षों के लिए तैयार किया गया थ और अब भी वही पुराना मास्टर प्लान प्रभावी है। बिजनौर के डीएम अंकित कुमार अग्रवाल के अनुसार,  सर्वेक्षण अंतिम चरण में है और जल्द ही संबंधित विभागों और अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। 

Also Read

जुलूस-ए-मुहम्मदी में दिखा युवाओं का जोश, जगह-जगह लगाए गए नारे

16 Sep 2024 07:00 PM

रामपुर Rampur News : जुलूस-ए-मुहम्मदी में दिखा युवाओं का जोश, जगह-जगह लगाए गए नारे

पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन ईद-ए-मिलादुन्नबी के मौके पर रामपुर जिले के चमरौआ विधानसभा क्षेत्र में जुलूस-ए-मुहम्मदी का आयोजन बड़े... और पढ़ें