धूमधाम से निकाली गई भगवान श्रीराम की बारात : मनमोहक थी झांकियां, प्रभु की लीला को देखने के लिए उमड़ी भीड़

मनमोहक थी झांकियां, प्रभु की लीला को देखने के लिए उमड़ी भीड़
UPT | भगवान श्रीराम की भव्य बारात

Oct 07, 2024 12:30

अमरोहा में भगवान श्रीराम की भव्य बारात निकाली गई। इस दौरान नगर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी और सुरक्षा के लिए पुलिस बल की तैनाती भी की गई थी।

Oct 07, 2024 12:30

Amroha News : अमरोहा के गजरौला में भगवान श्रीराम की भव्य बारात बड़े उत्साह और धूमधाम के साथ निकाली गई। इस धार्मिक आयोजन का शुभारंभ गजरौला रेलवे स्टेशन से हुआ, जहां रामलीला मंचन के दौरान धनुष भंग की घटना दर्शाई गई। जैसे ही भगवान राम ने शिव का धनुष भंग किया, माता सीता ने उन्हें वरमाला पहनाई, जिसके बाद नगर में श्रीराम की बारात निकाली गई। बारात रेलवे स्टेशन से निकलकर स्टेशन चौराहा, इंदिरा चौक और रेलवे पुल के नीचे से होती हुई बैंक कॉलोनी पहुंची। अंत में बारात रामलीला स्थल पर पहुंचकर संपन्न हुई। इस दौरान नगर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी और सुरक्षा के लिए पुलिस बल की तैनाती भी की गई थी।

देवी-देवताओं की अद्भुत झांकियों ने खींचा ध्यान
श्रीराम की इस भव्य बारात में विभिन्न देवी-देवताओं की मनमोहक झांकियां भी शामिल थीं, जिन्होंने लोगों का ध्यान खींचा। हर झांकी में धार्मिक उत्साह का अद्भुत प्रदर्शन किया गया और स्थानीय लोग इसमें बड़ी संख्या में शामिल हुए। बारात के दौरान श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीराम के जयकारे लगाए, जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। राम, लक्ष्मण, सीता और अन्य देवी-देवताओं के किरदारों को दर्शाते कलाकारों की अद्भुत प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया।

ये भी पढ़ें : मिडिल ईस्ट तक मुरादाबाद के पीतल की धूम : देशों में तनाव के कारण निर्यात में भारी गिरावट, व्यापारी तलाश रहे नए विकल्प

पूर्व विधायक हरपाल सिंह ने किया पूजन
राम बारात के प्रारंभ से पहले एक विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन किया गया, जिसमें राम और लक्ष्मण का विधिवत तिलक किया गया। यह पूजन गजरौला के पूर्व विधायक हरपाल सिंह और प्रबंध समिति के अन्य सदस्यों द्वारा संपन्न हुआ। हरपाल सिंह ने भगवान राम और लक्ष्मण को तिलक लगाकर शुभारंभ किया, जिसके बाद बारात नगर की सड़कों पर निकल पड़ी। पूजा के दौरान समिति के प्रमुख पदाधिकारियों, जैसे सोनू कश्यप, अत्यंत रस्तोगी, प्रीतम सिंह चौहान और हरिओम कश्यप समेत कई स्थानीय गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : यति नरसिंहानंद के बयान पर उबाल : मौके पर पहुंचे एसडीएम साहब, जमीयत उलमा-ए-हिंद ने मांगी कार्रवाई

पुलिस ने बनाए रखी व्यवस्था
भगवान राम की बारात के स्वागत में नगरवासियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। बारात मार्ग पर जगह-जगह फूलों की वर्षा की गई और दीप जलाए गए। जिससे पूरा माहौल आध्यात्मिकता से भर गया। नगर के मुख्य चौराहों पर बारात को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। धार्मिक गीतों और जयकारों से गूंजते इस माहौल में भक्तों का जोश और उत्साह देखते ही बनता था।
वहीं, भीड़ को नियंत्रित करने और आयोजन को सुरक्षित बनाने के लिए पुलिस बल की भी व्यवस्था की गई थी। बारात के दौरान नगर में शांति और सुव्यवस्था बनी रही, जिससे भक्तों ने बिना किसी परेशानी के आयोजन का आनंद लिया।

Also Read

पुरानी रंजिश में दबंगों का हमला, महिला गंभीर रूप से घायल, पुलिस ने की जांच शुरू

7 Oct 2024 05:49 PM

मुरादाबाद Moradabad News : पुरानी रंजिश में दबंगों का हमला, महिला गंभीर रूप से घायल, पुलिस ने की जांच शुरू

बिलारी थाना क्षेत्र के अब्दुल्लाह गांव में सोमवार को पुरानी रंजिश के चलते एक परिवार पर दबंगों ने जानलेवा हमला किया। घटना में एक महिला गंभीर रूप से घायल हो... और पढ़ें