बिजनौर में फूड प्वाइजनिंग के बाद प्रशासन सख्त : 15 दिन पुराने आटे पर लगाई रोक, जारी किया आदेश

15 दिन पुराने आटे पर लगाई रोक, जारी किया आदेश
UPT | कुट्टू का आटा

Oct 05, 2024 18:43

चांदपुर और हल्दौर के पैजनियां गांवों में लोगों ने कुट्टू के आटे से बने खाद्य पदार्थों का सेवन किया, जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग बीमार हो गए...

Oct 05, 2024 18:43

Short Highlights
  • बिजनौर में फूड प्वाइजनिंग के मामलों में वृद्धि
  • प्रशासन ने 15 दिन पुराने कुट्टू के आटे पर लगाई रोक
  • आदेश का उल्लांघन करने पर होगी कार्रवाई
Bijnor News : बिजनौर जिले में हाल ही में कुट्टू के आटे से बने खाद्य पदार्थों के सेवन से फूड प्वाइजनिंग के मामलों में वृद्धि के बाद, जिला प्रशासन ने 15 दिन से पुराने कुट्टू के आटे की बिक्री और वितरण पर प्रतिबंध लगा दिया है। गुरुवार को चांदपुर और हल्दौर के पैजनियां गांवों में लोगों ने कुट्टू के आटे से बने खाद्य पदार्थों का सेवन किया, जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग बीमार हो गए। अन्य स्थानों से भी इसी तरह की शिकायतें मिल रही हैं, जिससे समस्या की गंभीरता बढ़ गई है।

लगातार आ रही फूड प्वाइजनिंग की शिकायतें
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के सहायक आयुक्त, नादिर अली ने बताया कि कुट्टू के आटे के नमूनों की जांच में एफ्लाटाक्सिन नामक घातक तत्व पाया गया है। यह तत्व मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। उन्होंने बताया कि लंबे समय तक खुले में रखे गए कुट्टू के आटे से बने खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण फूड प्वाइजनिंग  की शिकायतें लगातार आ रही हैं।



आदेश का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई
जिसके बाद, जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम की धारा के तहत, जिले में 15 दिन से अधिक पुराने खुले और पैक्ड कुट्टू के आटे की बिक्री, वितरण और भंडारण पर तुरंत रोक लगा दी गई है। नादिर अली ने कहा कि अगर किसी व्यापारी ने इस आदेश का उल्लंघन किया, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जनता को सावधानी बरतने की सलाह
आम जनता से अपील की गई है कि वे 15 दिन से पुराने खुले और पैक्ड कुट्टू के आटे का सेवन न करें। यह कदम स्वास्थ्य सुरक्षा के लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण है और सभी को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। बता दें कि हाल ही में कुट्टू के आटे का सेवन करने से बड़ी संख्या में लोगों के बीमार होने की खबर आई थी। जिसके बाद, प्रशासन ने ये निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें- जौनपुर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान जारी : डेंगू मरीजों के लिए बनाए विशेष वार्ड, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Also Read

सपा नेता का दावा- हरियाणा चुनाव परिणाम के बाद BJP गिरेगी

5 Oct 2024 07:59 PM

अमरोहा अमरोहा पहुंचे रामगोपाल यादव : सपा नेता का दावा- हरियाणा चुनाव परिणाम के बाद BJP गिरेगी

समाजवादी पार्टी के प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव शनिवार को अमरोहा के मंडी धनौरा में एक निजी कार्यक्रम में शामिल हुए, जहां उन्होंने बेंकट हॉल का उद्घाटन किया... और पढ़ें