गुरुग्राम की फैक्ट्री में तेज धमाके के बाद लगी भीषण आग : 8 श्रमिकों की मौत की आशंका, कई घायल

8 श्रमिकों की मौत की आशंका, कई घायल
UPT | फैक्ट्री में तेज धमाके के बाद लगी भीषण आग

Jun 22, 2024 09:15

शुक्रवार देर रात करीब 2 बजे फैक्ट्री में अचानक आग लग गई। आग इतनी भयंकर थी कि इसकी लपटें और धुआं 3 किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रहे थे।

Jun 22, 2024 09:15

New Delhi : गुरुग्राम के दौलताबाद औद्योगिक क्षेत्र में शुक्रवार देर रात एक फैक्ट्री में जोरदार ब्लास्ट के बाद भीषण आग लग गई। यह फैक्ट्री आग बुझाने के यंत्र बनाने का काम करती थी। इस हादसे में 8 श्रमिकों की जलकर मौत होने की आशंका जताई गई है और कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। दमकल विभाग की 10 से ज्यादा गाड़ियां रात से ही मौके पर मौजूद हैं और आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं।

धमाके से लोग घटनास्थल से 100 मीटर दूर जाकर गिरे
जानकारी के अनुसार, शुक्रवार देर रात करीब 2 बजे फैक्ट्री में अचानक आग लग गई। आग इतनी भयंकर थी कि इसकी लपटें और धुआं 3 किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रहे थे। धमाका इतना जोरदार था कि आसपास की फैक्ट्रियों तक इसकी आवाज गूंज उठी। धमाके और आग की लपटों की वजह से कुछ शव घटनास्थल से 100 मीटर से ज्यादा दूर जाकर गिरे, जो पास की अन्य फैक्ट्रियों में पाए गए। पुलिस और दमकल विभाग की टीमें तुरंत मौके पर पहुंचीं और अब भी अंदर फंसे लोगों को रेस्क्यू करने में जुटी हैं।



धमाके से मचा हड़कंप
इस हादसे की वजह से आसपास की 10 से ज्यादा फैक्ट्रियों में भी भारी नुकसान हुआ है। लोहे के भारी गाटर, एंगल और लोहे की भारी चादरें तक गिर गईं, जिससे वहां भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। फैक्ट्री में लगी आग और धमाका इतना भीषण था कि इससे पास की फैक्ट्रियों में काम कर रहे लोग भी डर के मारे इधर-उधर भागने लगे। दमकल विभाग की टीमों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आग पर काबू पाने की कोशिशें शुरू कर दीं, लेकिन आग की तीव्रता को देखते हुए उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी
स्थानीय प्रशासन ने घटना की गंभीरता को देखते हुए अतिरिक्त दमकल गाड़ियां और राहत बचाव दल मौके पर भेजे हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है और अंदर फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने की हर संभव कोशिश की जा रही है। घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है।

कारणों का अभी तक पता नहीं
फैक्ट्री में आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने जांच के आदेश दिए हैं। प्राथमिक जांच में पता चला है कि आग फैक्ट्री के उस हिस्से में लगी जहां आग बुझाने के यंत्र बनाए जाते थे। इस हिस्से में कई रसायन और ज्वलनशील पदार्थ थे, जिससे आग तेजी से फैल गई और धमाका भी हुआ।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें