Lok Sabha Election 2024 : अवध ने भाजपा को किया निराश, दिग्गजों को करना पड़ा हार का सामना

अवध ने भाजपा को किया निराश, दिग्गजों को करना पड़ा हार का सामना
UPT | अवध ने भाजपा को किया निराश

Jun 05, 2024 13:45

भारतीय जनता पार्टी के अपने दम पर बहुमत पाने के मंसूबों पर पानी फेरने का सबसे बड़ा काम उत्तर प्रदेश ने किया है। खासकर अवध से निराशा हाथ लगी है। यहां भाजपा के बड़े-बड़े नेता चुनाव में हार गए हैं। अवध में सिर्फ लखनऊ से भाजपा जीती है। यहां राजनाथ की साख बरकरार रही है।

Jun 05, 2024 13:45

Lok Sabha Election 2024 : भाजपा के लिए सबसे चौंकाने वाली हार अयोध्या (फैजाबाद) की रही है जहां उसके दो बार के सांसद लल्लू सिंह को समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद ने हरा दिया है। अमेठी में स्मृति ईरानी को करारी शिकस्त मिली, यहां से कांग्रेस के केएल शर्मा ने जीत दर्ज की। भाजपा की दिग्गज नेताओं ने अयोध्या मंडल में पार्टी को निराश किया। सुल्तानपुर सीट से मेनका गांधी नहीं जीत सकीं। उन्हें सपा के रामभुआल निषाद ने शिकस्त दी। रायबरेली में कांग्रेस से राहुल गांधी भारी मतों से जीते। उन्होंने भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह को हराया। खीरी में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी से सपा के उत्कर्ष वर्मा ने सीट छीन ली। 

धार्मिक उत्साह के बावजूद जीत हासिल करने में विफल
लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद उत्तर प्रदेश के राजनीतिक परिदृश्य में नाटकीय बदलाव आया है क्योंकि हाल के चुनाव परिणामों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा ) को बड़ा झटका लगा है। जनवरी 2024 में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बढ़े धार्मिक उत्साह के बावजूद, भाजपा जीत हासिल करने में विफल रही, जो 1993 के चुनावों में उसकी हार की याद दिलाती है। भाजपा के लिए सबसे चौंकाने वाली हार अयोध्या (फैजाबाद) की रही है जहां उसके दो बार के सांसद लल्लू सिंह को समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद ने हरा दिया है। 

2019 में 15 सीटों पर रही भाजपा को इस बार मिली 7 सीटें
बात करें अवध क्षेत्र की तो 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 17  में से 15 सीटें मिली थीं। एक-एक सीट बसपा और कांग्रेस के पाले में गई थी। वहीं 2024 के चुनाव में भाजपा को सिर्फ 7 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है। इसमें लखनऊ, उन्नाव, मिश्रिख, हरदोई, गोण्डा, बहराइच और कैसरगंज शामिल हैं। इंडिया गठबंधन ने भाजपा से शेष सारी सीटें छीन ली हैं। इसमें सपा को छह और कांग्रेस को चार सीटें मिली हैं।

इंडिया गठबंधन को कौन-कौन सी सीट मिली
अवध क्षेत्र में लखनऊ को छोड़कर भाजपा मोहनलालगंज, बाराबंकी, सीतापुर, लखीमपुर, सुल्तानपुर, रायबरेली, अमेठी, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, कौशांबी, श्रावस्ती, संत कबीर नगर और बस्ती की लोकसभा सीटें हार गई है। इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस ने सीतापुर, रायबरेली, अमेठी तथा बाराबंकी सीटें जीती हैं वहीं सपा ने भाजपा से पांच सीटें छीन ली है।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

2 Jul 2024 08:26 PM

नेशनल हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। और पढ़ें