advertisements
advertisements

बदलता उत्तर प्रदेश :  चार साल में 9 लाख करोड़ बढ़ी यूपी की अर्थव्यवस्था, 10 खरब डॉलर तक ले जाने की तैयारी

चार साल में 9 लाख करोड़ बढ़ी यूपी की अर्थव्यवस्था, 10 खरब डॉलर तक ले जाने की तैयारी
UPT | CM Yogi Adityanath

Jun 11, 2024 23:46

यूपी के सीएम योगी ने कहा है कि ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निजी और सार्वजनिक निवेश को बढ़ाना होगा। इसके साथ ही नीतिगत सुधारों के क्रम को बरकरार रखना होगा। उन्होंने कहा कि पिछले...

Jun 11, 2024 23:46

UP News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था (UP trillion dollar economy) के लक्ष्य को हासिल करने के लिए तेजी से जुटी है। जल्दी ही दूसरे वैश्विक निवेशक सम्मेलन के आयोजन की तैयारी शुरु करेगी।

 निजी और सार्वजनिक निवेश को बढ़ाना होगा : सीएम
यूपी के सीएम योगी ने कहा है कि ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निजी और सार्वजनिक निवेश को बढ़ाना होगा। इसके साथ ही नीतिगत सुधारों के क्रम को बरकरार रखना होगा। उन्होंने कहा कि पिछले वैश्विक निवेशक सम्मेलन में 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिला है। इन प्रस्तावों में से 10 लाख करोड़ से ज्यादा की परियोजनाएं धरातल पर उतारी जा चुकी हैं। अब बाकी के एमओयू की समीक्षा कर निवेशकों से संवाद करना होगा। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हमें जल्द से जल्द अगले वैश्विक निवेशक सम्मेलन की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

इन्वेस्टर आउटरीच को बेहतर करने की जरूरत
यूपी के वन ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लक्ष्य की समीक्षा करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निवेशकों से संपर्क-संवाद का क्रम हमेशा की तरह बरकरार रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि नए सेक्टर-नए निवेशकों से भी संवाद हो, इसके साथ ही उन्हें प्रदेश की यूएसपी (USP) से अवगत कराएं। सीएम ने कहा कि इन्वेस्टर आउटरीच को अधिक से अधिक अच्छा करने की जरूरत है। निवेशकों को अपनी परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए भूमि की आवश्यकता होगी। सभी विकास प्राधिकरणों को अतिरिक्त प्रयास करना होगा। ऐसी भूमि जो आवंटित है लेकिन उपयोग नहीं की जा रही है, उनका चिन्हांकन करें और उसके बारे में उचित फैसले लें।

ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी  के लिए यूपी सही राह पर है : सीएम 
सीएम ने कहा कि ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी  के लिए यूपी (Uttar Pradesh) सही राह पर है लेकिन इसे पहले की तुलना में अपनी स्पीड दोगुनी करनी होगी। वही. समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने बताया कि 2021-22 में प्रदेश की कुल जीडीपी (GDP) 16.45 लाख करोड़ थी जो आज 2023-24 में 25.48 लाख करोड़ से अधिक हो गई है। राष्ट्रीय आय में यूपी (Uttar Pradesh) 9.2 फीसदी के योगदान के साथ उत्तर प्रदेश आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। बैठक में जानकारी दी गयी कि  2021-22 से 2023-24 के बीच प्रदेश का कम्पाउंडेड एनुअल ग्रोथ रेट (सीएजीआर)  लगभग 15.7 फीसदी दर्ज किया गया है। वर्ष 2027 तक वन ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पूरा करने के लिए अगले पांच साल में प्रदेश को अपनी वृद्धि दर को दोगुने से अधिक बढ़ाना होगा।

12.7 लाख करोड़ के एमओयू
सीएम ने कहा कि डेटा जितना शुद्ध होगा, लक्ष्य के लिए उतना ही बेहतर प्रयास कर सकेंगे। आंकड़ों का संग्रहण शुद्धता के साथ होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ लिविंग (Ease of Living) और रोजगार सृजन के लिए सभी को कोशिश करना होगा। प्रदेश ने हाल के दिनों में निवेश के क्षेत्र में अच्छी प्रगति की है।  मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए 12.7 लाख करोड़ के एमओयू हुए हैं। 

Also Read

भारत में हर 13 घंटे में एक बच्चे का बलात्कार, जानें कहां करें शिकायत

13 Jun 2024 06:26 PM

नेशनल यौन उत्पीड़न के तरीके बताती थी महिला यूट्यूबर : भारत में हर 13 घंटे में एक बच्चे का बलात्कार, जानें कहां करें शिकायत

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2002 में एक रिपोर्ट जारी की थी। इसके अनुसार दुनियाभर में 18 साल से कम उम्र के 7.9 फीसदी लड़के और 19.7 फीसदी लड़कियां यौन हिंसा की शिकार हैं। और पढ़ें