Lok Sabha Elections 2024 : लोकतंत्र का उत्सव तभी सफल होगा जब लोकतांत्रिक शक्तियां तानाशाही शक्तियों को हराएंगी : खड़गे

लोकतंत्र का उत्सव तभी सफल होगा जब लोकतांत्रिक शक्तियां तानाशाही शक्तियों को हराएंगी : खड़गे
UPT | कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

Jun 01, 2024 10:10

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जनता हर चरण में हमारे साथ मजबूती से खड़ी रही है। छह चरणों के बाद, लोग हमें जीतते हुए देखना चाहते हैं। लोकतंत्र का यह उत्सव तभी सफल माना जाएगा जब...

Jun 01, 2024 10:10

New Delhi : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को लोगों से बदलाव के लिए मतदान करने का आग्रह किया और कहा कि "लोकतंत्र का उत्सव" तभी सफल माना जाएगा जब लोकतांत्रिक शक्तियां तानाशाही शक्तियों को हराएंगी। उन्होंने कहा कि देश में संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए मतदान का अंतिम चरण चल रहा है और INDIA गठबंधन तानाशाही शक्तियों से साहस के साथ लड़ रहा है।

खड़गे ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "लड़ाई अब अपने अंतिम चरण में है। जनता हर चरण में हमारे साथ मजबूती से खड़ी रही है। छह चरणों के बाद, लोग हमें जीतते हुए देखना चाहते हैं।" उन्होंने कहा कि लोग कांग्रेस की गारंटियों को पूरा होते देखना चाहते हैं। "इस बार देश ने 'युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और मुआवजे के न्याय' का समर्थन किया है। कांग्रेस नेता ने कहा, "लोकतंत्र का यह उत्सव तभी सफल माना जाएगा, जब लोकतांत्रिक शक्तियां तानाशाही शक्तियों को परास्त करेंगी।"

हम भारत के लोग के बारे में सोचिएगा 
उन्होंने 'X' पर हिंदी में लिखे पोस्ट में कहा, "आज जब आप 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों के लिए ईवीएम का बटन दबाएंगे, तो संविधान की प्रस्तावना - 'हम भारत के लोग' के बारे में सोचें।" खड़गे ने लोगों से किसानों, युवाओं, श्रमिकों, महिलाओं, दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गों के भविष्य के बारे में सोचने का भी आग्रह किया। उन्होंने पूछा, "क्या आप उन्हें अगले पांच साल तक अन्याय, उत्पीड़न और असमानता के दलदल में धकेलेंगे या उनके लिए एक उज्जवल, बेहतर और न्यायपूर्ण भविष्य बनाएंगे।"  आपको तय करना है। 
  पहली बार वोट डालने वालों पर बड़ी ज़िम्मेदारी 
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "याद रखें, अगर संविधान है, तो हमारे बुनियादी मौलिक अधिकार बने रहेंगे।" खड़गे ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं का भी स्वागत किया और कहा कि पहली बार मतदान करने जा रहे युवाओं के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का अनुरोध किया। खड़गे ने कहा, "परिवर्तन के लिए मतदान करके, यह एक सुखद शुरुआत होगी।"

आज हो रहा है 57 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान 
शनिवार को आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में 57 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान हो रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश का वाराणसी भी शामिल है, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। चंडीगढ़ के अलावा पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन सीटों पर मतदान हो रहा है। ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीटों और हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी एक साथ हो रहे हैं।

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें