संदेह का माहौल बनाने की हो रही कोशिश : ईवीएम पर सवाल उठाने वालों से मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- हम भी देंगे जवाब

ईवीएम पर सवाल उठाने वालों से मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- हम भी देंगे जवाब
UPT | मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

May 25, 2024 15:36

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इस दौरान उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के बारे में बात की, जिसमें चुनाव आयोग ने फॉर्म 17सी डेटा प्रकाशित करने और बूथ-वाइज वोटर टर्नआउट को लेकर कोई भी निर्देश देने से इनकार कर दिया है।

May 25, 2024 15:36

New Delhi : लोकसभा चुनाव का छठे चरण का मतदान जारी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार शनिवार को वोट डालने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि संदेह का माहौल पैदा करने की कोशिश की जा रही है। इसके बारे में एक दिन हम बताएंगे। सुप्रीम कोर्ट कल अपना जवाब दे चुका है, लेकिन हम भी अपना जवाब देंगे। 

हम दिखाएंगे कि लोगों को कैसे गुमराह किया जाता
चुनाव आयोग (ECI) और ईवीएम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर मामलों पर राजीव कुमार ने कहा कि संदेह का माहौल पैदा करने की कोशिश की जा रही है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा- "यहां क्या खेल है, संदेह क्यों पैदा किए जाते हैं और संदेह क्यों उठाए जाते हैं, हम एक दिन यह सब प्रकट करेंगे और सभी को दिखाएंगे कि लोगों को कैसे गुमराह किया जाता है। कैसे संदेह किया जाता है। लोगों के मन में उठता है कि शायद ईवीएम ठीक से काम नहीं कर रही है, हो सकता है कि वोटिंग लिस्ट गलत हो, या हो सकता है कि वोटिंग नंबरों में हेरफेर किया गया हो, सुप्रीम कोर्ट ने कल अपना जवाब दे दिया है, लेकिन हम भी अपना जवाब देंगे और जरूर देंगे ।" उन्होंने आगे कहा कि खुशी की बात है कि चाहे ओडिशा हो, पश्चिम बंगाल हो या बिहार, सभी जगह मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। 

वोटिंग को लेकर देशभर में लोगों में उत्साह 
चुनाव आयुक्त ने कहा पूरे देश में बहुत अच्छी वोटिंग हो रही है। लोगों में उत्साह है। मतदान के संबंध में, राजीव कुमार ने पीढ़ी दर पीढ़ी भागीदारी के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा,"इस बार हमने इसे और अधिक समावेशी बनाने के लिए बहुत प्रयास किए। हर कोई आया और सभी ने मतदान किया। पूरे देश में बहुत अच्छा मतदान हुआ है। जम्मू-कश्मीर, त्रिपुरा, बंगाल, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और राजस्थान में मतदान चल रहा है, कितने लोग उत्साहपूर्वक मतदान करने आए। हमने लोगों के लिए जो इंतेजाम किए हैं, लोग उनकी सरहाना कर रहे हैं। इस बार हमने डॉक्टर, ओरआरएस, पीने का पानी और पंखे की भी सुविधा दी है।
  हर मतदाता अपना वोट जरूर डालें
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने अपने 95 वर्षीय पिता, पत्नी और बेटी के साथ मतदान का अपना व्यक्तिगत अनुभव साझा किया और प्रत्येक नागरिक के लिए मतदान के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा-"जब मैंने पहली बार अपना वोट डाला, तो मैं अपने पिता के साथ गया था और आज मैं अपने पिता को अपने साथ लाया हूं जो अब 95 वर्ष के हैं। उन्होंने आज मेरे साथ मतदान किया और मेरी पत्नी और बेटी भी मेरे साथ हैं। आज तीन पीढ़ियों ने एक साथ वोट डाला है, यह मेरे लिए गर्व की बात है और देश भर के हर मतदाता को, हर युवा को, हर व्यक्ति को वोट जरूर करना चाहिए।' 
पूरे देश में बहुत अच्छी वोटिंग हो रही है, आप जम्मू-कश्मीर में देखिये, वहां कितनी अच्छी वोटिंग हो रही है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आगे कहा कि वे (कश्मीर) अपनी सरकार के हकदार हैं और हम जल्द ही विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

19 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें