NEET PG 2024 Admit Card : नीट पीजी एडमिट कार्ड 18 जून को जारी होगा, जानें कैसे करें डाउनलोड

नीट पीजी एडमिट कार्ड 18 जून को जारी होगा, जानें कैसे करें डाउनलोड
UPT | नीट पीजी 2024

Jun 11, 2024 11:07

NEET PG 2024 एडमिट कार्ड 18 जून को जारी किया जाएगा। NBE 23 जून को NEET PG परीक्षा आयोजित करेगा। नीट पीजी 2024 एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन जारी किया जाएगा जिन्होंने दी गई समय सीमा में परीक्षा के लिए आवेदन किया था और अन्य पात्रता ...

Jun 11, 2024 11:07

NEET PG 2024 : नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) के अनुसार, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-पोस्ट ग्रेजुएट (NEET PG) 2024 ने अपनी अंतिम संपादन विंडो समाप्त कर ली है। NEET PG 2024 पर अगला महत्वपूर्ण अपडेट एडमिट कार्ड जारी करना है, जो आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार 18 जून को जारी किया जाएगा। NEET PG एडमिट कार्ड उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in और nbe.edu.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

23 जून को आयोजित होगी परीक्षा
आधिकारिक शेड्यूल में कहा गया है कि 23 जून को NEET PG 2024 परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा के नतीजे 15 जुलाई 2024 को घोषित होंगे। उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड एक महत्वपूर्ण और जरूरी डॉक्यूमेंट है। एग्जाम देने की अनुमति पाने के लिए उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड की एक प्रिंटेड कॉपी और सरकार द्वारा जारी आईडी के रूप में अपनी पहचान का प्रमाण साथ लाना होगा।

एडमिट कार्ड ऐसे डाउनलोड करें
  • आवेदकों को NEET PG 2024 से संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in या nbe.edu.in पर जाना होगा। 
  • आवेदकों को होमपेज पर “NEET PG 2024” लिंक दिखाई देगा। उसे चुनें। 
  • आवेदक लॉगिन पोर्टल का उपयोग करके, उम्मीदवारों को अब लॉग इन करना होगा। 
  • NEET PG 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करें” चुनें। 
  • उम्मीदवारों को यह सत्यापित करना होगा कि उसमें कोई त्रुटि नहीं है। 
  • भविष्य के संदर्भ के लिए NEET PG 2024 एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंट करें।
 NEET PG 2024 पर एडमिट कार्ड
NEET PG 2024 पर एडमिट कार्ड पर अभ्यर्थी का विवरण भरा होगा। जैसे उम्मीदवार का नाम, उम्मीदवार की आवेदन आईडी, उम्मीदवार की जन्मतिथि, विकलांग व्यक्ति (यदि कोई हो), उम्मीदवार की श्रेणी, परीक्षा का नाम और परीक्षा केंद्र का पता, NEET PG 2024 रोल नंबर, परीक्षा हॉल में अंतिम प्रवेश, परीक्षा केंद्र कोड और परीक्षा तिथि।

200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे
NEET PG भारत भर के चिकित्सा संस्थानों में MD (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन), MS (मास्टर ऑफ सर्जरी) और PG डिप्लोमा कार्यक्रमों में नामांकन के लिए एक राष्ट्रीय परीक्षा है। एग्जाम पेपर में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न (multiple choice questions) होंगे, जिसमें कुल 800 अंक होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को चार अंक मिलेंगे जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक कम किया जाएगा। NEET-PG एकल प्रवेश परीक्षा विंडो के रूप में कार्य करके स्नातकोत्तर चिकित्सा कार्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाता है। इस बीच, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे NEET PG स्थगन के बारे में जानकारी साझा करने वाली किसी भी तृतीय-पक्ष वेबसाइट पर विश्वास न करें।

Also Read

अब भारत में लागू होगा सैटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम, जानें क्या होगी प्रक्रिया...

27 Jul 2024 09:46 AM

नेशनल काम की खबर : अब भारत में लागू होगा सैटेलाइट बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम, जानें क्या होगी प्रक्रिया...

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जिससे भारतीय सड़क परिवहन क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव आएगा। उन्होंने मौजूदा टोल सिस्टम को समाप्त करने और एक सैटेलाइट... और पढ़ें