Railway News : अयोध्या से नेपाल के जनकपुर तक सीधी ट्रेन चलाने की तैयारी, रैक मिलने के बाद होगा ट्रायल

अयोध्या से नेपाल के जनकपुर तक सीधी ट्रेन चलाने की तैयारी, रैक मिलने के बाद होगा ट्रायल
UPT | अयोध्या से जनकपुर तक सीधी ट्रेन चलाने की तैयारी

Jun 11, 2024 10:01

रेलवे सीता माता के मायके और उनके ससुराल के बीच सीधी ट्रेन चलाने की तैयारी कर कहा है। भारत और नेपाल अयोध्या और जनकपुर को जोड़ने वाली नई ट्रेन सेवा पर सहमत हो गए हैं।

Jun 11, 2024 10:01

Railway News : राम मंदिर और अयोध्या के लिए कई ट्रेनें चलाने के बाद भारतीय रेलवे अब सीता माता के मायके और उनके ससुराल के बीच भी ट्रेन चलाएगा। यानी यह ट्रेन नेपाल और अयोध्या के बीच चलेगी। इससे श्रद्धालु अब इन दोनों जगहों पर भी जा सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन को पत्र लिखकर नेपाल के जनकपुर स्टेशन तक सप्ताह में दो दिन ट्रेन चलाने के लिए फिजिबिलिटी टेस्ट कराने को कहा है। रेलवे प्रशासन अयोध्या धाम से जनकपुर तक जाने के लिए सप्ताह में दो दिन ट्रेन चलाएगा।

ट्रेन के रख-रखाव पर फैसला होना बाकी
लखनऊ से जयनगर होते हुए जनकपुर धाम तक ट्रेन चलाने के लिए भारत और नेपाल के समकक्ष अधिकारियों के बीच बैठक हो चुकी है। रेल कोच फैक्ट्री से रैक मिलने के बाद इसका ट्रायल किया जाएगा। जनकपुर से अयोध्या तक ट्रेन के रख-रखाव और ट्रेन का फ्रेम भारत का होगा या नेपाल का, इस सवाल पर अभी फैसला होना बाकी है।

नेपाल से दिल्ली तक ट्रेन चलाने का प्रस्ताव 
नेपाल के जनकपुर से अयोध्या होते हुए नई दिल्ली तक ट्रेन चलाने का प्रस्ताव नेपाल में भारतीय राजदूत के समक्ष रखा गया है। इस पर सहमति बन गई है। दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बैठक के बाद इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी। ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी, जिससे यात्रियों को फायदा होगा।

सप्ताह में दो दिन ट्रेन चलाने की मांग 
जनकपुर से अयोध्या तक चलने वाली ट्रेन को नई दिल्ली तक बढ़ाने की मांग की गई है। फिलहाल जनकपुर से अयोध्या के बीच सप्ताह में एक जोड़ी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है। हालांकि, जनकपुर से नई दिल्ली के लिए सप्ताह में दो दिन अयोध्या होते हुए ट्रेन चलाने की मांग की जा रही है, ताकि नेपाल के नागरिक आसानी से भारत के धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकें, वे अयोध्या आ सकें।

हजारों लोग रोजाना सफर करते हैं
पिछले साल रेल सेवा फिर से शुरू की गई थी। कुछ साल पहले भारत और नेपाल के बीच ट्रेन चलाने के लिए समझौता हुआ था। उसके बाद जयनगर से कुर्था तक रेल सेवा फिर से शुरू हुई थी। अब इस रेल लाइन का भी विकास किया जा रहा है। भारत और नेपाल के बीच रेलवे निर्माण की जिम्मेदारी भारतीय कंपनी इरकॉन के पास है। फिलहाल भारत और नेपाल के बीच ट्रेन सेवा से रेलवे को अच्छी खासी कमाई हो रही है। रोजाना हजारों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में राष्ट्रीय स्तर पर इस रेल लाइन की कनेक्टिविटी को लेकर लोग उत्साहित हैं।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

15 Jun 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें