Kanwar Yatra 2024 : भोले की भक्ति के अनोखे रंग, कोई नोटो की कांवड़ में ला रहा गंगाजल तो किसी ने उठाई मोदी योगी कांवड़

भोले की भक्ति के अनोखे रंग, कोई नोटो की कांवड़ में ला रहा गंगाजल तो किसी ने उठाई मोदी योगी कांवड़
UPT | मेरठ के अरूण कुमार ला रहे योगी और मोदी की कांवड़।

Jul 28, 2024 02:02

एनएच 58 पूरा भगवामय और शिवमय हो गया है। एक अनुमान के मुताबिक अब तक करीब 27 लाख कांवड़ियां गंगाजल भरकर अपने गंतव्यों की तरफ रवाना हो चुके हैं।

Jul 28, 2024 02:02

Short Highlights
  • अब तक 27 लाख कांवड़ियां अपने गंतव्य की ओर रवाना
  • भोले की भक्ति में सराबोर पूरा पश्चिम उत्तर प्रदेश 
  • हरिद्वार से दिल्ली तक पूरा एनएच 58 हुआ भगवामय 
Kanwar Yatra 2024 : सावन में कांवड़ यात्रा इस समय पूरे जोरों पर है। लाखों शिवभक्त गंगाजल भरकर अपने गंतव्य की ओर रवाना हो रहे हैं। इस समय हरिद्वार से लेकर दिल्ली तक एनएच 58 पूरा भगवामय और शिवमय हो गया है। एक अनुमान के मुताबिक अब तक करीब 27 लाख कांवड़ियां गंगाजल भरकर अपने गंतव्यों की तरफ रवाना हो चुके हैं। कांवड़ लेकर चलने वालों की भी भोले के प्रति अपनी श्रद्धा है। कोई नोटों की कांवड़ लेकर आ रहा है तो कई मोदी और योगी की कांवड़ लेकर अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहा है। 

नोटों की कांवड़ ने खींचा लोगों का ध्यान 
कांवड़ यात्रा में इस बार दिल्ली के 10 लोगों ने नोटाें की कांवड़ बनाकर ध्यान अपनी ओर खींचा है। पिछले चार साल से कांवड़ लेने आ रहे इस ग्रुप के सदस्यों का कहना है कि हर साल वह अलग-अलग रंग और स्वरूप के साथ कांवड़ लेने आते हैं। 

नरेंद्र मोदी तीसरी बार बने प्रधानमंत्री तो मेरठ के अरूण ने उठाई कांवड़ 
तीसरी बार नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की मन्नत पूरी होने पर मेरठ के माधवपुरम निवासी अरुण कुमार ने कांवड़ उठाई है। अरुण कुमार ने बताया कि उसने नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने की मन्नत भगवान भोलेनाथ से मांगी थी, जो पूरी हुई। 

सावित्री का कहना है कि यह उनकी 32वां कांवड़
वहीं 60 साल की महिला का अडिग अनुष्ठान भी सामने आया। नोएडा की रहने वाली सावित्री का कहना है कि यह उनकी 32वां कांवड़ है। उनका कहना है कि भगवान शिव की कृपा है कि उनके बड़े बेटे की दुर्घटना के बाद जान बची। वहीं से उन्होंने संकल्प लिया और अनवरत हर वर्ष इसे पूरा करने के लिए वह पैदल कांवड़ यात्रा लेने आती हैं।

महापर्व में इच्छा शक्ति से भक्त पहुंच रहे
सेवा संकल्प और अडिग अनुष्ठान के इस महापर्व में  दिव्यांग के हौसले को लोग नमस्कार कर रहे हैं। अपने तीन पहिया वाहन से दिव्यांग कांवड यात्रियों के बीच हर-हर बम-बम की गूंज के साथ कदम ताल करते हुए हरिद्वार पहुंचा है। तीन पहिया वाहन में अपनी कांवड़ टांगे हरियाणा निवासी सुंदर पाल का कहना है कि हाथ और पैर से नहीं आस्था के इस महापर्व में इच्छा शक्ति से भक्त पहुंच रहे हैं।

Also Read

70  लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

7 Sep 2024 09:40 PM

मेरठ मेरठ आईआईए भवन में लोन मेला : 70 लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गठित 110 एस एच जी ग्रुपों को रूपये 1 करोड़ 65 लाख के सीसीएल स्वीकृत किये गये। जिसमें से 20 ग्रुप को ऋण मेले मे चेक वितरित किये गये।  और पढ़ें