अमरनाथ यात्रा : आज से तत्काल पंजीकरण शुरू, टोकन के लिए ऐसे करें आवेदन

आज से तत्काल पंजीकरण शुरू, टोकन के लिए ऐसे करें आवेदन
UPT | Amarnath Yatra

Jun 26, 2024 10:25

26 जून से ही तत्काल पंजीकरण की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए शहर में पांच पंजीकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां श्रद्धालु अपनी यात्रा का पंजीकरण...

Jun 26, 2024 10:25

Short Highlights
  • 26 जून से ही तत्काल पंजीकरण की सुविधा प्रदान की जाएगी
  • टोकन केंद्र से यात्री अपनी यात्रा के लिए टोकन प्राप्त कर सकेंगे
  • शहर के केंद्रों में धूप से बचाव के लिए शेड और टेंट सेंटर लगाए गए
New Delhi News : अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू शहर ने पूरी तैयारी कर ली है और इस वर्ष भक्तों का स्वागत करने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। यात्रियों को 26 जून से ही तत्काल पंजीकरण की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए शहर में पांच पंजीकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां श्रद्धालु अपनी यात्रा का पंजीकरण करा सकेंगे। साथ ही, एक टोकन केंद्र भी स्थापित किया गया है, जहां यात्री अपने यात्रा के लिए टोकन प्राप्त कर सकेंगे।

यात्रियों की सुविधा के लिए किए गए इंतेजाम
यात्रियों के सुरक्षित और सुविधाजनक आगमन के लिए, एडीसी शिशिर गुप्ता ने सभी केंद्रों की जांच की है और उन्हें व्यवस्थित बनाया गया है। शहर के केंद्रों में धूप से बचाव के लिए शेड और टेंट सेंटर लगाए गए हैं, जो यात्रियों को आरामदायक रहने में मदद करेगा। पानी और खाने की सुविधा भी इन केंद्रों पर उपलब्ध होगी। इसके अलावा, आरटीसी की बस सेवा की भी शुरुआत होने जा रही है, जो श्रद्धालुओं को अपने गंतव्य पर पहुंचाएगी।

कहां से मिलेगा टोकन?
यात्रियों को यात्रा के लिए टोकन सरस्वती धाम, जम्मू रेलवे स्टेशन के पास मिलेंगे, जहां वे अपना पंजीकरण पूरा कर सकेंगे। उसके बाद, यात्री बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए मेडिकल जांच केंद्र में जा सकते हैं, जहां उन्हें अपनी स्वास्थ्य जांच कराने का मौका मिलेगा। श्रद्धालु सरकारी अस्पतालों में भी जांच करवा सकते हैं, जैसे कि गांधी नगर में स्थित सरकारी अस्पताल और सरवाल में भी।

यात्रा में शामिल होने वाले भक्तों को टोकन प्राप्त करने के बाद, उन्हें पंजीकृत करवाने के लिए पंजीकरण केंद्र जाना होगा। यहां साधु समाज के लिए पंजीकरण सेंटर राम मंदिर और गीता भवन उपलब्ध होंगे। आम श्रद्धालुओं के लिए वैष्णो देवी धाम, पंचायत भवन और महाजन हाल में भी पंजीकरण सुविधा होगी। इसके अलावा, आरएफआईडी और ईकेवाइसी सेंटर भी रेलवे स्टेशन और भगवती नगर के बेस कैंप में स्थित होंगे।

100 बेड वाले अस्पताल की शुरूआत
इस यात्रा के लिए बालटाल में एक 100 बेड वाला अस्पताल भी शुरू किया गया है, जिसका उद्घाटन मंगलवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया। यह अस्पताल यात्रियों के लिए उपयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा। इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होने की योजना बनाई गई है और इसके पहले दिन, 28 जून को भगवती नगर के आधार शिविर से यात्री गंतव्य की ओर रवाना होंगे। इस उपलब्धि से, यात्रियों को सुरक्षित और विशेष सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए सरकारी तंत्र का सशक्त आयोजन किया गया है, ताकि वे इस धार्मिक यात्रा को ध्यानपूर्वक पूरा कर सकें।

Also Read

एनटीए ने जारी किया नीट री-टेस्ट का परिणाम, ऐसे करें चेक

1 Jul 2024 10:53 AM

नेशनल NEET UG 2024 Re Exam Results : एनटीए ने जारी किया नीट री-टेस्ट का परिणाम, ऐसे करें चेक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज नीट-यूजी (NEET-UG) 2024 ने रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। आज NTA ने 1563 उम्मीदवारों के परिणाम में संशोधन कर उनकी नई रैंक सूची जारी... और पढ़ें