Cotten Candy Ban : सावधान! कॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा; 'इस' सरकार ने बिक्री पर लगाई रोक

सावधान! कॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा; 'इस' सरकार ने बिक्री पर लगाई  रोक
सोशल मीडिया | Cotten Candy Ban

Feb 18, 2024 18:59

हममें से कई लोग कॉटन कैंडी खाने के आदी हैं। कुछ को ये बहुत पसंद आता है. लेकिन अब चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है.

Feb 18, 2024 18:59

New Delhi : सावधान! कॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा; 'इस' सरकार ने बिक्री पर लगाई  रोक, हममें से कई लोग कॉटन कैंडी खाने के आदी हैं। कुछ को ये बहुत पसंद आता है. लेकिन अब चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. तमिलनाडु सरकार ने शनिवार को राज्य में कॉटन कैंडी की बिक्री और उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि सरकार ने कॉटन कैंडी की बिक्री और उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि खाद्य विश्लेषण में कैंसर पैदा करने वाले रसायन पाए गए हैं।

तमिलनाडु सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यम ने शनिवार को कॉटन कैंडी पर प्रतिबंध की जानकारी देते हुए कहा कि खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा परीक्षण के लिए भेजे गए कॉटन कैंडी के नमूनों में कैंसर पैदा करने वाले रसायन रोडामाइन-बी होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद राज्य में कॉटन कैंडी की बिक्री और उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

अधिकारियों द्वारा दिये गये कार्यवाही के निर्देश
खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम, 2006 के अनुसार, शादी समारोहों, अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में रोडामाइन-बी युक्त भोजन तैयार करना, पैकेज करना, आयात करना, बेचना या परोसना दंडनीय अपराध है। साथ ही खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को मामले की समीक्षा करने और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

पुडुचेरी ने कॉटन कैंडी पर प्रतिबंध लगाया
तमिलनाडु से पहले पुडुचेरी ने कॉटन कैंडी पर प्रतिबंध लगाया था। कॉटन कैंडी में रोडामाइन-बी पाए जाने के बाद पुडुचेरी ने 9 फरवरी को राज्य में इसकी बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। साथ ही उपराज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने अधिकारियों को राज्य में कॉटन कैंडी बेचने वाले दुकानदारों की जांच करने और उनके स्टॉक को जब्त करने का निर्देश दिया है।

कैंसर और ट्यूमर का खतरा
रोडामाइन-बी एक पानी में घुलनशील रसायन है जो डाई की तरह काम करता है। अपने चमकीले गुलाबी रंग के लिए जाना जाने वाला यह रसायन मनुष्यों के लिए जहरीला है। मानव शरीर में प्रवेश से कोशिकाओं और ऊतकों में ऑक्सीडेटिव तनाव हो सकता है। जब इसे खाद्य उत्पादों के साथ मिलाया जाता है, तो समय के साथ कैंसर और ट्यूमर का खतरा होता है।

Also Read

बहराइच हिंसा में बुलडोजर कार्रवाई पर 4 नवंबर तक रोक, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

23 Oct 2024 06:26 PM

लखनऊ यूपी@7 : बहराइच हिंसा में बुलडोजर कार्रवाई पर 4 नवंबर तक रोक, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : बहराइच हिंसा के आरोपियों के मकानों पर बुलडोजर एक्शन पर रोक फिलहाल जारी रहेगी।  हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने बुधवार को दोनों पक्षों को सुना। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए बोनस देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री यो... और पढ़ें