आजाद समाज पार्टी का ऐलान : जाति और आर्थिक जनगणना के लिए होगा आंदोलन, पढ़ें दिल्ली में चंद्रशेखर ने और क्या कहा

जाति और आर्थिक जनगणना के लिए होगा आंदोलन, पढ़ें दिल्ली में चंद्रशेखर ने और क्या कहा
UPT | सांसद चंद्रशेखर आजाद।

Sep 12, 2024 00:33

आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष और सांसद चंद्रशेखर आजाद ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए जाति के साथ-साथ आर्थिक जनगणना के लिए देशव्यापी आंदोलन छेड़ने का ऐलान किया।

Sep 12, 2024 00:33

New Delhi News : आजाद समाज पार्टी (ASP) के अध्यक्ष और सांसद चंद्रशेखर आजाद ने बुधवार को तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए जाति के साथ-साथ आर्थिक जनगणना के लिए देशव्यापी आंदोलन छेड़ने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि देश के संसाधनों पर किसका कब्जा है, यह जानने के लिए आर्थिक जनगणना अनिवार्य है। इस रैली में विभिन्न राज्यों से हजारों कार्यकर्ता शामिल हुए।

सदन से लेकर सड़कों तक संघर्ष का ऐलान
चंद्रशेखर ने कहा कि जाति जनगणना के साथ ही आर्थिक जनगणना के लिए एक बड़ा आंदोलन शुरू किया जाएगा। उनका मानना है कि देश में मौजूदा संसाधनों की सही जानकारी होना जरूरी है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन इन संसाधनों पर नियंत्रण बनाए हुए है। उन्होंने ओबीसी वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण के अतिरिक्त 15 प्रतिशत और अनुसूचित जाति (SC) के लिए 15 प्रतिशत के अतिरिक्त 10 प्रतिशत आरक्षण बढ़ाने की मांग की। इस मुद्दे को लेकर चंद्रशेखर ने संसद से लेकर सड़कों तक संघर्ष करने की योजना की घोषणा की।

सरकारी नौकरियों में बैकलॉग पूरा कराने की मांग
अपने भाषण में चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार द्वारा लंबित सरकारी नौकरियों में बैकलॉग को जल्द से जल्द भरा जाएगा। इसके साथ ही निजी क्षेत्र में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षण लागू करने के लिए भी संघर्ष किया जाएगा। उनका कहना है कि निजी क्षेत्र में भी इन वर्गों को समान अवसर मिलना चाहिए।

सफाईकर्मियों के लिए स्थायी नौकरियों की मांग
चंद्रशेखर ने सफाईकर्मी समुदाय की समस्याओं पर भी ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने ठेकेदारी प्रणाली को समाप्त करने और सफाईकर्मियों को पक्की नौकरी देने की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने गटर में उतरने जैसी अमानवीय व्यवस्था को पूरी तरह खत्म करने की बात कही। उन्होंने कहा कि इन मुद्दों पर संघर्ष जारी रहेगा ताकि समाज के इन वर्गों को न्याय और सम्मान मिल सके।

आंदोलन का दायरा बढ़ेगा
चंद्रशेखर आजाद ने यह भी स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी आने वाले समय में इन मुद्दों पर और व्यापक स्तर पर आंदोलन करेगी। उनका लक्ष्य समाज के पिछड़े और वंचित वर्गों को न्याय दिलाना है, और इसके लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे। 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

19 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें