Best Way To Cook Rice : डॉक्टरों ने बताया इस तरह पकाएं चावल, एक इंच भी नहीं बढ़ेगा पेट

डॉक्टरों ने बताया इस तरह पकाएं चावल, एक इंच भी नहीं बढ़ेगा पेट
सोशल मीडिया |  Best Way To Cook Rice

Feb 16, 2024 13:13

आयुर्वेद में चावल के कई फायदे बताए गए हैं। आपको इसे तैयार करने का सही तरीका पता होना चाहिए. ज्यादातर लोग चावल गलत तरीके से बनाते हैं और इसी वजह से उन्हें इसका ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता है।

Feb 16, 2024 13:13

Best Way To Cook Rice : चावल भारत में सबसे अधिक खाया जाने वाला अनाज है। चावल से जुड़े कई मिथक हैं। ऐसा माना जाता है कि कई विकारों में चावल खाने से सेहत को गंभीर नुकसान होता है। हालांकि, विशेषज्ञों की यह भी राय है कि अगर आपका वजन कम हो रहा है, आप मधुमेह के रोगी हैं या पीसीओडी से पीड़ित हैं तो भी आप चावल खा सकते हैं। (Health NLP Life Coach & Nutritionist) Shweta Bajaj के अनुसार, चावल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और इसे भोजन में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। चावल ग्लूटेन-मुक्त होता है।

और इसमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। वहीं, चावल में सोडियम की मात्रा कम होती है। इसके अलावा, चावल फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में सहायता करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।

चावल बनाने की आयुर्वेदिक विधि
आयुर्वेद में कहा गया है कि आंतों से रक्त में और वहां से शरीर की कोशिकाओं में पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार के लिए भोजन का आसान पाचन बहुत महत्वपूर्ण है। आयुर्वेद के अनुसार किसी भी भोजन को पकाने से पहले भूनना चाहिए या फिर उसमें पानी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इससे खाना जल्दी पच जाता है।

सूखा चावल भूनना
चावल को सूखा भूनने से उसकी सतह पर विभिन्न स्टार्च की संरचना बदल जाती है और उनमें से कुछ चावल के स्वाद में योगदान करते हैं। भूनने की प्रक्रिया से स्टार्च कम हो जाने के बाद चावल चिपचिपा और फूला हुआ नहीं रहता है।

उबालने की विधि :
  • चावल को भूनने के बाद आप इसे लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं.
  • चावल का 1 भाग लें और 4 भाग में पर्याप्त पानी डालें
  • 1 बड़ा चम्मच गाय का घी और स्वादानुसार नमक डालें और चावल को अच्छी तरह पकने तक उबालें।
  • पानी छान लें. आप इस पानी का उपयोग अन्य आयुर्वेदिक उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं
  • आप दाल और सब्जियों के साथ चावल का आनंद ले सकते हैं
  • इस विधि से आपके वजन बढ़ने या अन्य बीमारियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा
  • ध्यान रखने योग्य कुछ बातें
  • याद रखें कि चावल हमेशा कम मात्रा में लें और इसमें शुद्ध गाय का घी मिलाना न भूलें। इससे पोषक तत्व बढ़ जायेंगे.
(Disclamer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।)
 

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें