लोकसभा चुनाव 2024 : बसपा प्रमुख मायावती के भतीजे आकाश आनंद को मिली Y+ सुरक्षा

बसपा प्रमुख मायावती के भतीजे आकाश आनंद को मिली Y+ सुरक्षा
फ़ाइल फोटो | आकाश आनंद

Mar 01, 2024 20:59

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के भतीजे आकाश आनंद हाल में बसपा के नेशनल कोआर्डिनेटर हैं...

Mar 01, 2024 20:59

New Delhi News : बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के भतीजे आकाश आनंद हाल में बसपा के नेशनल कोआर्डिनेटर हैं। मायावती ने हाल ही में उन्हे अपना राजनीतिक वारिस भी घोषित किया था। बसपा प्रमुख ने उन्हे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को छोड़कर देश के बाकी प्रदेशों में बसपा पार्टी के संगठन को मजबूत करने, विस्तार करने और जनाधार बढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी है। आगामी लोक सभा चुनाव की सरगर्मी के बीच मायावती के भतीजे आकाश आनंद को केंद्र सरकार ने वाई प्लस सिक्योरिटी प्रदान की है। 

जानिए कौन है आकाश आनंद
बसपा प्रमुख और प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे आकाश आनंद मायावती के भतीजे है। आकाश आनंद ने लंदन के एक नामी कॉलेज से एमबीए की डिग्री हासिल की है। आकाश आनंद पिछले कई सालों से पार्टी में एक्टिव थे और बसपा के विभिन्न राजनैतिक कार्यक्रमों में भाग लेते आ रहे है। ऐसे में बसपा प्रमुख मायावती ने युवाओं को पार्टी से जोड़ने के लिए आकाश को हाल में हुए तीन राज्यों के विधासनभा चुनाव की जिम्मेदारी भी सौंपी थी। वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव हारने के बाद बसपा प्रमुख मायावती ने उन्हें जनता के सामने पेश किया था। 

हाल में बसपा के नेशनल कॉर्डिनेटर की जिम्मेदारी
वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान बसपा पार्टी ने आकाश आनंद को अपनी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया था। चुनाव के बाद बसपा और सपा का गठबंधन भी टूट गया था। जिसके बाद बसपा पार्टी द्वारा आकाश आनंद को पार्टी का नेशनल कॉर्डिनेटर घोषित किया गया। इसके बाद साल 2022 में हुए हिलाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बसपा के स्टार प्रचारकों की सूची जारी की गई, जिसमें आकाश का नाम मायावती के बाद दूसरे नंबर पर था। 

विभिन्न प्रदेशों में बसपा पार्टी कैड़र तैयार करने की जिम्मेदारी
बसपा पार्टी की प्रमुख मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को देश के विभिन्न राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी कैडर को तैयार करने का काम भी सौंपा गया है। इसके बाद मायावती ने आकाश को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था। जल्द ही आकाश आनंद हरियाणा से लोकसभा चुनाव का प्रचार अभियान भी शुरू करने जा रहे हैं। 

Also Read

UP समेत 4 राज्यों में छापेमारी, टेरर फंडिंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई

5 Oct 2024 11:44 AM

नेशनल एक्शन मोड में NIA : UP समेत 4 राज्यों में छापेमारी, टेरर फंडिंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, असम और दिल्ली में 22 ठिकानों पर एक साथ छापा मारा है।इस कार्रवाई का मुख्य उद्देश्य टेरर फंडिंग मामलों में शामिल संदिग्धों का पता लगाना है। और पढ़ें