तारीख पर तारीख और फिर ना : ओलंपिक सिल्वर मेडल के लिए विनेश फोगाट की याचिका रद्द, भारत की उम्मीदों को झटका

ओलंपिक सिल्वर मेडल के लिए विनेश फोगाट की याचिका रद्द, भारत की उम्मीदों को झटका
UPT | विनेश फोगाट की याचिका रद्द

Aug 14, 2024 21:44

विनेश फोगाट मामले में भारत के लिए एक बुरी खबर आई है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने विनेश फोगाट की याचिका को खारिज दिया है। इसका मतलब ये है कि विनेश को CAS ने सिल्वर मेडल का हकदार नहीं माना है।

Aug 14, 2024 21:44

Short Highlights
  • विनेश फोगाट की याचिका खारिज
  • सिल्वर मेडल के लिए दाखिल की थी याचिका
  • CAS ने खारिज की विनेश की याचिका
New Delhi : विनेश फोगाट मामले में भारत के लिए एक बुरी खबर आई है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने विनेश फोगाट की याचिका को खारिज दिया है। इसका मतलब ये है कि विनेश को CAS ने सिल्वर मेडल का हकदार नहीं माना है। अब ये साफ हो गया है कि विनेश को सिल्वर मेडल नहीं मिलेगा। पहले फैसला सुनाने के लिए 16 अगस्त की तारीख तय की गई थी। लेकिन 14 अगस्त की रात ही फैसला आ गया।

देश ने लगाई थी सिल्वर की उम्मीद 
CAS का ये फैसला करोड़ों भारतीयों की उम्मीद तोड़ने वाला है। पेरिस ओलंपिक में डिसक्वालिफाई होने के बाद विनेश फोगाट में कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में अपील दाखिल कर सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की थी। उनकी पैरवी के लिए भारत के वरिष्ठ वकील हरिश साल्वे को चुना गया था। तब से ही ये उम्मीद की जा रही थी कि विनेश को सिल्वर मेडल मिल सकता है। लेकिन CAS ने इतने लंबे इंतजार के बाद विनेश के खिलाफ फैसला सुनाया है।

कई बार बदली फैसले की तारीख
आपको बता दें कि CAS द्वारा फैसले की तारीख को कई बार बदला गया। पहले सुनवाई हुई और तय किया गया कि अंतिम फैसला 10 अगस्त को सुनाया जाएगा और तय किया जाएगा कि विनेश को सिल्वर मेडल मिले या नहीं। इसके बाद तारीख को आगे बढ़ा दिया गया और 13 अगस्त की नई तारीख तय की गई। तब ये कहा गया था कि ओलंपिक खत्म के पहले ही फैसला सुनाया जाएगा। 13 तारीख को जब पूरा देश इंतजार कर रहा था, तभी 16 अगस्त की नई तारीख दे दी गई। लेकिन अब अचानक से CAS ने फैसला देकर सबको चौंका दिया है।

100 ग्राम वजन ने करा दिया अयोग्य
विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में अपना शानदार प्रदर्शन किया था और इसी की बदौलत वह फाइनल तक पहुंची थीं। ये तय था कि भारत के हाथ गोल्ड या सिल्वर मेडल ही आएगा। लेकिन मुकाबले से एक दिन पहले विनेश का वजन 2 किलो बढ़ गया। उन्होंने रात भर अपना वजन कम करने की भरपूर कोशिश की। हालांकि मुकाबले के वक्त भी उनका वजह 100 ग्राम अधिक ही पाया गया। इसके बाद उन्हें ओलंपिक के नियमों के तहत अयोग्य करार दे दिया गया। इस तरह भारत का सपना टूट गया।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

19 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें