भारतीय आईफोन यूजर्स पर साइबर अटैक का खतरा : सरकारी एजेंसी ने जारी की चेतावनी, जानें इससे कैसे बचें

सरकारी एजेंसी ने जारी की चेतावनी, जानें इससे कैसे बचें
UPT | भारतीय आईफोन यूजर्स पर साइबर अटैक का खतरा

Aug 04, 2024 14:04

केंद्र सरकार की डिजिटल सुरक्षा एजेंसी, इंडियन कंप्यूटर रिस्पांस टीम (CERT-In), ने हाल ही में iPhone, iPad, और अन्य Apple प्रोडक्ट्स के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा एडवाइजरी जारी की है।

Aug 04, 2024 14:04

Short Highlights
  • आईफोन यूजर्स पर साइबर अटैक का खतरा
  • सरकारी एजेंसी ने जारी की चेतावनी
  • खतरे के प्रति सतर्क रहने के सुझाव
New Delhi : केंद्र सरकार की डिजिटल सुरक्षा एजेंसी, इंडियन कंप्यूटर रिस्पांस टीम (CERT-In), ने हाल ही में iPhone, iPad, और अन्य Apple प्रोडक्ट्स के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में बताया गया है कि इनमें कई गंभीर वल्नरेबिलिटीज (कमजोरियां) पाई गई हैं, जो यूजर्स को साइबर अटैकर्स के लिए आसान शिकार बना सकती हैं। CERT-In ने इसे अत्यधिक गंभीर स्थिति बताया है और यूजर्स को सतर्क रहने की सलाह दी है।

डेटा चोरी से हो सकता है नुकसान
CERT-In की वॉर्निंग में उल्लेखित कमजोरियों से साइबर अटैकर्स को आपके डिवाइस में सेंधमारी करने, संवेदनशील जानकारी चुराने और सुरक्षा रेस्ट्रिक्शन्स को बायपास करने की संभावना मिल सकती है। इन कमजोरियों का फायदा उठाकर वे आपका डेटा चोरी कर सकते हैं या डिवाइस पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। CERT-In ने इस खतरे के प्रति सतर्क रहने के लिए सुझाव दिए हैं ताकि यूजर्स इन खामियों से सुरक्षित रह सकें।

इन मोबाइल फोन को है खतरा
CERT-In ने विशेष रूप से iOS और iPadOS के वर्जन 17.6 और 16.7.9, macOS Sonoma वर्जन 14.6 से पहले, macOS Ventura वर्जन 13.6.8 से पहले, macOS Monterey वर्जन 12.7.6 से पहले, watchOS वर्जन 10.6 से पहले, tvOS वर्जन 17.6 से पहले, visionOS वर्जन 1.3 से पहले, और Safari वर्जन 17.6 से पहले के वर्जन में इन कमजोरियों को चिह्नित किया है। 

Apple ने जारी किया है अपडेट
CERT-In ने सभी प्रभावित सॉफ्टवेयर वर्जन के यूजर्स को सलाह दी है कि वे अपने डिवाइस को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें। अपडेट न करने की स्थिति में साइबर अटैकर्स इन कमजोरियों का फायदा उठाकर आपके डिवाइस की सुरक्षा को कमजोर कर सकते हैं। सुरक्षा अपडेट को नियमित रूप से लागू करने से आपके डिवाइस की सुरक्षा बनी रहेगी। Apple ने अपनी ओर से सुरक्षा जोखिमों की पुष्टि नहीं की है, लेकिन कंपनी ने हाल ही में सुरक्षा अपडेट जारी किए हैं। ये अपडेट Apple की आधिकारिक वेबसाइट पर सूचीबद्ध हैं और यूजर्स को इन्हें डाउनलोड और इंस्टॉल करने की सलाह दी जाती है। इससे डिवाइस की सुरक्षा में सुधार होगा और संभावित खतरों से बचाव किया जा सकेगा।

इस तरह अपने फोन को बचाएं
इस साल मई में CERT-In ने समान सुरक्षा खामियों के बारे में एक चेतावनी जारी की थी। उस समय भी साइबर हैकर्स के द्वारा कमजोरियों का फायदा उठाकर संवेदनशील जानकारी चुराने, सुरक्षा प्रतिबंधों को दरकिनार करने और डिवाइस पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करने की संभावना जताई गई थी। यूजर्स को सावधान रहने की सलाह दी गई थी। CERT-In ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे नियमित रूप से Apple से सभी प्रासंगिक संचार की निगरानी करें और सलाह पर ध्यान दें। संभावित रूप से दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट्स, लिंक, या फाइलों से दूर रहें और सभी सिक्योरिटी अपडेट्स को समय पर लागू करें। अपने पासवर्ड को मजबूत रखें और डेटा का नियमित बैकअप लेना न भूलें।

Also Read

अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

19 Sep 2024 07:58 PM

नेशनल हरियाणा में आकाश आनंद : अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

आकाश आनंद ने बीजेपी और कांग्रेस पर भी कड़ी टिप्पणी की, यह कहते हुए कि बसपा-इनेलो गठबंधन हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत की ओर बढ़ रहा है... और पढ़ें