यूपी रेरा : घर खरीदार QR कोड स्कैन कर देख पाएंगे प्रोजेक्ट की बेसिक डिटेल्स, बिल्डरों के लिए नई गाइडलाइंस जारी

 घर खरीदार QR कोड स्कैन कर देख पाएंगे प्रोजेक्ट की बेसिक डिटेल्स, बिल्डरों के लिए नई गाइडलाइंस जारी
UPT | उत्तर प्रदेश रेरा

Mar 13, 2024 15:40

उत्तर प्रदेश RERA ने प्रोजेक्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के फॉर्मेट में बदलाव किया है। खरीदारों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। रेरा ने प्रमोटरों को निर्देश दिये हैं कि क्यूआर कोड युक्त मॉडर्न रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट को बड़े आकार में प्रिंट कराकर अपने कार्यालय एवं प्रोजेक्ट स्थल पर लगाएं। नई गाइडलाइंस से घर खरीदार QR कोड स्कैन कर प्रोजेक्ट की बेसिक डिटेल्स देख पाएंगे।

Mar 13, 2024 15:40

Short Highlights
  • प्रमाणपत्र सचिव रेरा के डिजिटल सिग्नेचर से जारी किए जा रहे हैं और, प्रोजेक्ट का QR कोड भी डाला जा रहा 
  • प्रमाणपत्र में परियोजना से संबंधित विवरण जैसे परियोजना का नाम, प्रमोटर का नाम प्राप्त किए जा सकते हैं
Lucknow News : उत्तर प्रदेश RERA ने हाल ही में रियल एस्टेट प्रोजेक्ट के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के फॉर्मेट में बदलाव किया है। अब प्रमाणपत्र सचिव रेरा के डिजिटल सिग्नेचर से जारी किए जा रहे हैं और उनमें प्रोजेक्ट का QR कोड भी डाला जा रहा है। इस प्रमाणपत्र में परियोजना से संबंधित आवश्यक विवरण प्राप्त किए जा सकते हैं, जैसे परियोजना का नाम, प्रमोटर का नाम, पंजीकरण का महीना और वर्ष, परियोजना की शुरुआत और समापन तिथि सहित निर्माण अवधि और परियोजना के पंजीकृत पते और प्रमोटर के अंकित पते प्राप्त किये जा सकते हैं। इसके अलावा प्रमाण-पत्र में रजिस्ट्रेशन की मुख्य शर्तें जैसे प्रोमोटर द्वारा आवंटियों से प्राप्त धनराशि का कम से कम 70 प्रतिशत और परियोजना के विकास के लिए बैंक से लिए गए ऋण की सम्पूर्ण धनराशि परियोजना के पृथक खाते में जमा की जाएगी। परियोजना के निर्माण और भूमि की लागत पर ही खर्च की जा सकेगी।

मोबाइल फोन से स्कैन किया जा सकता है क्यूआर कोड
यूपी RERA ने प्रोमोटर्स को निर्देश दिए हैं कि QR कोड से लैस मॉडर्न पंजीकरण प्रमाण-पत्र को बड़े आकार में प्रिंट करके अपने कार्यालय तथा परियोजना स्थल पर मार्केटिंग कार्यालय में किसी प्रमुख स्थान पर प्रदर्शित करें जिससे आवंटियों द्वारा दूर से ही देखा जा सके। आवंटियों द्वारा प्रमाण-पत्र के QR कोड अपने मोबाइल फोन से स्कैन किया जा सकता है और यूपी RERA  वेब पोर्टल पर परियोजना की भूमि, मानचित्र तथा अन्य स्वीकृतियों, त्रैमासिक प्रगति रिपोर्ट जैसे समस्त विवरण देखे जा सकते हैं। बताते चलें कि यह प्रमाण-पत्र फॉर्म-सी में जारी किया जाता है।

घर खरीदारों को आसानी से मिलेगी जानकारी
उ.प्र. रेरा के अध्यक्ष संजय भूसरेड्डी का कहना है कि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में दी गयी नयी विशिष्टियों को होम बायर्स के सशक्तिकरण तथा सेक्टर में पारदर्शिता का माध्यम बनाना चाहता है। इसीलिए हमने प्रोमोटर्स को परामर्श दिया है कि वह इस QR कोड को अपनी वेबसाइट, सभी विज्ञापनों, ब्रोशर, स्टैंडीज़, बिलबोर्ड और सोशल मीडिया पेजों पर कोड प्रदर्शित करें। प्रोमोटर्स के वेबसाइट तथा परियोजना के विज्ञापनों में परियोजनाओं का QR कोड होने से घर खरीदारों को रेरा पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेगी।

Also Read

एआई चैटटूल के बाद अब आया एआई वीडियोज टूल, जानिए कैसे करेगा ये काम

29 Aug 2024 03:08 PM

नेशनल Hotshot AI : एआई चैटटूल के बाद अब आया एआई वीडियोज टूल, जानिए कैसे करेगा ये काम

एआई चैटटूल कें बाद अब एआई तकनीक के क्षेत्र में एक नया मोड़ आया है, जिससे वीडियो निर्माण की दुनिया में नई संभावनाएं खुल गई हैं। जहां पहले एआई चैटटूल्स ने अपनी जगह बनाई... और पढ़ें