सरकार बंद करने जा रही आपका नंबर? : TRAI के नाम से लोगों को किया जा रहा कॉल, कहीं आपके पास तो नहीं आई?

TRAI के नाम से लोगों को किया जा रहा कॉल, कहीं आपके पास तो नहीं आई?
UPT | सरकार बंद करने जा रही आपका नंबर?

Oct 13, 2024 20:58

अगर आपके पास टेलीकॉम रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी TRAI से कोई कॉल आई है, जिसमें आपसे कहा जा रहा है कि सरकार आपका मोबाइल नंबर बंद कर रही है, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है।

Oct 13, 2024 20:58

Short Highlights
  • नंबर बंद करने की आ रही कॉल
  • साइबर स्कैमर से पीआईबी ने किया आगाह
  • हर दिन बढ़ रहे साइबर अपराध के मामले
New Delhi : अगर आपके पास टेलीकॉम रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी TRAI से कोई कॉल आई है, जिसमें आपसे कहा जा रहा है कि सरकार आपका मोबाइल नंबर बंद कर रही है, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। साइबर स्कैमर सरकार के नाम पर आपका नंबर बंद करने की धमकी देकर आपके साथ ठगी कर सकते हैं। इस संबंध में पीआईबी की तरफ से भी पोस्ट कर जानकारी दी गई है।

सरकार ने दावा फर्जी बताया
सरकार ने इस दावे को ही फर्जी बताया है। भारत सरकारी की प्रेस एंजेंसी पीआईबी की तरफ से सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लोगों को आगाह किया गया है। पीआईबी  ने अपने पोस्ट में लिखा- क्या आपको भी भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण की ओर से कॉल करके यह दावा किया जा रहा है कि फ़ोन के असामान्य व्यवहार के कारण आपका मोबाइल नंबर जल्द ही ब्लॉक कर दिया जाएगा?



पीआईबी ने बताई सच्चाई
पीआईबी ने इसकी सच्चाई बताते हुए कहा कि TRAI के द्वारा ग्राहकों को नंबर डिस्कनेक्ट करने से संबंधित कॉल या मैसेज नहीं भेजा जाता है। अगर आपके पास ऐसी कोई कॉल आए, तो इसे तुरंत काट दें। वहीं ऐसी भ्रामक खबरों की जानकारी आप पीआईबी की फैक्ट चेक टीम के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके लिए व्हाट्सएप नंबर 8799711259 या ईमेल factcheck@pib.gov.in पर संदेश भेजा जा सकता है।

हर दिन बढ़ रहा साइबर अपराध
देश में आए दिन साइबर अपराध के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हाल ही में नोएडा में रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर के साथ 2 करोड़ रुपये की ठगी कर ली गई। उन्हें साइबर ठगों ने 5 दिनों तक डिजिटल अरेस्ट रखा। जनवरी 2024 से जुलाई 2024 तक दिल्ली पुलिस को 600 करोड़ रुपये के साइबर अपराध की जानकारी मिली। इस दौरान अकेले गुरुग्राम में 697 FIR दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें- यमुना प्राधिकरण : 22 अक्टूबर से मिलेंगे दो हजार प्लॉट, नई योजना के तहत कर सकेंगे आवेदन

यह भी पढ़ें- लखनऊ में मीडिया कर्मियों पर भड़के ऐशबाग रामलीला के आयोजक : चंद मिनट में पारा हुआ ठंडा, मांगी माफी

Also Read

20 करोड़ हड़पे जाने का था मामला, दाऊद से था कनेक्शन

13 Oct 2024 11:26 PM

नेशनल यूपी एटीएस ने बैठाई थी बाबा सिद्दीकी के खिलाफ जांच : 20 करोड़ हड़पे जाने का था मामला, दाऊद से था कनेक्शन

एनसीपी के नेता बाबा सिद्दीकी की शनिवार रात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। हमले की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली। वहीं अब पता चला है कि बाबा सिद्दीकी के खिलाफ यूपी एटीएस ने भी एक मामले में जांच बैठाई थी... और पढ़ें