Dandruff Home Remedies : सिर में चिपका डैंड्रफ कुछ ही समय में हो जाएगा गायब, बस करें इस चीजों का इस्तेमाल

सिर में चिपका डैंड्रफ कुछ ही समय में हो जाएगा गायब, बस करें इस चीजों का इस्तेमाल
फ़ाइल फोटो | Dandruff Home Remedies

Feb 20, 2024 11:04

कई लोगों को डैंड्रफ की समस्या होती है, कई उपायों से भी इसे दूर नहीं किया जा सकता है। लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Feb 20, 2024 11:04

New Delhi :  कोंडाया का नाम आते ही एक अजीब सा डर सताने लगता है। डैंड्रफ एक ऐसी समस्या है जो किसी भी मौसम में हो सकती है। बरसात के इन दिनों में जब नमी के कारण बाल गीले होते हैं तो डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। डैंड्रफ न सिर्फ बालों को बेजान बनाता है बल्कि उनमें लगातार खुजली भी होने लगती है जिससे दूसरों के सामने शर्मनाक स्थिति पैदा हो जाती है। इसके लिए बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं। लेकिन कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके आप खूबसूरत और घने बाल पा सकते हैं। तो आइए जानें कि वे क्या हैं...

नींबू का रस
डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आपको इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए, नहीं तो यह आपके बालों को रूखा बना सकता है। सरसों के तेल या नारियल के तेल में एक नींबू को अच्छे से निचोड़ लें। इस तेल से सिर की धीरे-धीरे मालिश करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें. इस उपाय को हफ्ते में दो बार आजमाएं। आपको अवश्य लाभ होगा.

खट्टी छाछ
छाछ पाचन के साथ-साथ रूसी के इलाज के लिए भी प्रभावी हो सकता है। इसका उपयोग करने के लिए छाछ को लगभग एक दिन के लिए छोड़ दें, ताकि छाछ थोड़ी खट्टी हो जाए। - इसके बाद 1 गिलास पानी डालें. अब इस घोल से अपने बालों को धो लें. इस छाछ को हफ्ते में दो बार लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

मेथी
मेथी का उपयोग बालों की देखभाल के लिए किया जाता है, यह आपके बालों को रूसी मुक्त और मजबूत बना सकता है। इसके लिए मेथी के दानों को रात भर गर्म पानी में भिगो दें। अगले दिन इसे पीसकर पेस्ट बना लें और सिर पर लगाएं। अधिक प्रभाव के लिए आप नींबू का रस भी मिला सकते हैं। 1 घंटे तक सूखने दें और बालों को अच्छी तरह धो लें।

बेसना का प्रयोग
इस समस्या को कम करने के लिए बेसना का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बेसन का उपयोग करने के लिए 4 चम्मच बेसन को 1 गिलास पानी में मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें। इससे रूसी दूर हो सकती है.

नारियल का तेल और कपूर
डैंड्रफ को खत्म करने में कपूर और नारियल का तेल कारगर हो सकता है। डैंड्रफ की समस्या के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच नारियल का तेल लें। - इसमें 1 कपूर की टिकिया डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. अब इस तेल को नहाने से 30 मिनट पहले अपने बालों में लगाएं। इसके बाद अपने बालों को धो लें. इससे आपको डैंड्रफ से राहत मिलेगी.

चाय पत्ती का तेल
टी ट्री ऑयल में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं। ऐसे में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह बेहद कारगर उपाय है। इसकी कुछ बूंदें अपने शैम्पू में मिलाएं और सिर धो लें। बस चार से पांच इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी.

दही
डैंड्रफ की समस्या के लिए दही का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषण देने का भी काम करता है। एक कप दही में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पैक को स्कैल्प पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

नीम और तुलसी का पानी
पानी में कुछ नीम और तुलसी की पत्तियां डालकर अच्छे से उबाल लें। जब बर्तन में आधा पानी रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से अपने बाल धोएं. कुछ ही प्रयोगों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

इसी तरह बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर का पेस्ट और मुल्तानी माटी का इस्तेमाल करें। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले टमाटर का पेस्ट लें. इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

इसके बाद इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस हेयर पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

6 Oct 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें