DRDO RCI Recruitment 2024 : बिना लिखित परीक्षा के नौकरी का सुनहरा मौका, जल्दी करें आवेदन, मिलेगी शानदार सैलरी

बिना लिखित परीक्षा के नौकरी का सुनहरा मौका, जल्दी करें आवेदन, मिलेगी शानदार सैलरी
UPT | DRDO RCI Recruitment 2024

Oct 04, 2024 13:00

डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) के रिसर्च सेंटर इमारत (RCI) में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर सामने आया है।

Oct 04, 2024 13:00

DRDO RCI Recruitment 2024 : डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) के रिसर्च सेंटर इमारत (RCI) में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर सामने आया है। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत विभिन्न विषयों में रिसर्च एसोसिएट (RA) और जूनियर रिसर्च फेलो (JRF) के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या कंप्यूटर साइंस जैसे विषयों में विशेषज्ञता रखते हैं और सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश में हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन मौका हो सकता है। 

ये भी पढ़ें : अमेठी में सनसनीखेज वारदात : पूरे परिवार की हत्या से लखनऊ तक हड़कंप, डीजीपी कर रहे निगरानी... 

आवेदन प्रक्रिया और महत्वपूर्ण जानकारी 
डीआरडीओ आरसीआई ने इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 22 पदों पर बहाली की घोषणा की है, जिसमें 3 पद रिसर्च एसोसिएट (RA) और 19 पद जूनियर रिसर्च फेलो (JRF) के लिए हैं। इच्छुक उम्मीदवार डीआरडीओ आरसीआई की आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पहले से ही शुरू हो चुकी है, और उम्मीदवारों को विज्ञापन प्रकाशित होने के 30 दिनों के भीतर आवेदन करना होगा।  

पदों का विवरण
  1. रिसर्च एसोसिएट (RA) – 03 पद  
  2. जूनियर रिसर्च फेलो (JRF) – 19 पद  



शैक्षिक योग्यता
जो उम्मीदवार डीआरडीओ आरसीआई की इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास संबंधित विषय में निर्धारित शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। योग्य उम्मीदवार ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसलिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें। 

आयु सीमा
  • रिसर्च एसोसिएट (RA) के पदों के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।  
  • जूनियर रिसर्च फेलो (JRF)के पदों के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है। इस श्रेणी में भी आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।  

चयन प्रक्रिया
  1. प्रारंभिक स्क्रीनिंग – सबसे पहले आवेदनों की प्रारंभिक जांच की जाएगी।  
  2. शॉर्टलिस्टिंग – योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।  
  3. इंटरव्यू – शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया जाएगा।  
  4. फाइनल चयन – इंटरव्यू के आधार पर फाइनल चयन होगा।  
  5. डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन – फाइनल चयन के बाद डॉक्यूमेंट्स की सत्यापन प्रक्रिया की जाएगी।  
ये भी पढ़ें : अमेठी में शिक्षक परिवार की हत्या का मामला : पुलिस कई एंगल पर कर रही है जांच, खुलासे के लिए कई टीमें की गई गठित

आवेदन प्रक्रिया शुरू
इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। डीआरडीओ आरसीआई ने इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया है और अक्टूबर के अंत तक टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। इस भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Also Read

माइक्रोसॉफ्ट कोपाइलट मे आया नए इंटरफेस और AI प्लेटफॉर्म, चुटकियों में मिलेगी दुनिया की जानकारी

4 Oct 2024 02:40 PM

नेशनल Microsoft Copilot : माइक्रोसॉफ्ट कोपाइलट मे आया नए इंटरफेस और AI प्लेटफॉर्म, चुटकियों में मिलेगी दुनिया की जानकारी

Microsoft ने अपने AI प्लेटफॉर्म Copilot के वेब वर्जन में हाल ही में बदलाव किए हैं। जिसके तहत एक नया इंटरफेस और कई उपयोगी फीचर्स जोड़े गए हैं। इस अपग्रेड का मुख्य उद्देश्य यूजर्स... और पढ़ें