सॉफ्ट पॉर्न पर सरकार का एक्शन : 19 वेबसाइट, 10 एप्स और 57 सोशल मीडिया अकाउंट पर लगाया बैन, जानिए पूरी लिस्ट

19 वेबसाइट, 10 एप्स और 57 सोशल मीडिया अकाउंट पर लगाया बैन, जानिए पूरी लिस्ट
UPT | सॉफ्ट पॉर्न पर ऐप्स पर बैन

Mar 14, 2024 15:53

इन्फॉर्मेशन और ब्रॉडकॉस्टिंग मिनिस्ट्री ने इन वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट पर बैन लगाते हुए बताया कि इन प्लेटफार्म पर दिखाया जाने वाला  कंटेंट अश्लील, और महिलाओं को अपमानजनक तरीके से प्रदर्शित करता था।

Mar 14, 2024 15:53

Short Highlights
  • 19 वेबसाइट, 10 एप्स और 57 सोशल मीडिया अकाउंट पर बैन लगाया गया है।
  • सरकार ने जिन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बैन लगाया है उनमें Dreams Films, Voovi, Yessma, Uncut Adda, Tri Flicks, X Prime जैसे एप्स शामिल हैं।
National News : सरकार समय-समय पर असामाजिक और अश्लील कंटेंट परोसने वाले एप्स और वेबसइट पर एक्शन लेती रहती है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने वाले कुछ सोशल मीडिया हैंडल, वेबसाइट और ओटीटी ऐप्स पर एक्शन लेते हुए इन्हें बैन कर दिया है। सॉफ्ट पोर्न और अश्लील कंटेंट दिखाने वाले 19 वेबसाइट, 10 एप्स और 57 सोशल मीडिया अकाउंट पर एक्शन लेते हुए सरकार ने इन्हें बैन करने का आदेश दिया है। इन ओटोटी प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह आरोप था कि एंटरटेनमेंट के नाम पर आपत्तिजनक कंटेंट दिखाते हैं।
  बैन लगाने का कारण क्या है ?
इन्फॉर्मेशन और ब्रॉडकॉस्टिंग मिनिस्ट्री ने इन वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट पर बैन लगाते हुए बताया कि इन प्लेटफार्म पर दिखाया जाने वाला  कंटेंट अश्लील, और महिलाओं को अपमानजनक तरीके से प्रदर्शित करता था। ओटीटी प्लेटफार्म और अकाउंट  को इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 67 और 67A के IPC की सेक्शन 292 और महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन करने के लिए बैन लगाया गया है। इसलिए इन सभी पर बैन लगाने का निर्णय लिया गया है। नोटिफिकेशन जारी करते हुए मिनिस्ट्री ने जानकारी दी कि 19 वेबसाइट, 10 एप्लीकेशन, जिनमें 7 गूगल प्ले स्टोर पर थे, 3 एप्पल ऐप स्टोर पर थे) और 57 सोशल मीडिया अकाउंट को बंद किया गया है। साथ ही यह भी बताया गया कि इन वीडियोज में अलग-अलग रिस्तें को भी दागदार किया जा रहा था।

इन ऐप्स पर लगाए गए बैन 
सरकार ने जिन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बैन लगाया है उनमें Dreams Films, Voovi, Yessma, Uncut Adda, Tri Flicks, X Prime शामिल हैं। इसके अलावा Neon X VIP, MoodX, Besharams, Mojflix, Hot Shots VIP, Fugi, Chikooflix, Prime PlayHunters, Rabbit, Xtramood, Nuefliks शामिल हैं। साथ ही अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट पर भी बैन लगाया गया है। इसमें 12 फेसबुक अकाउंट, 16 X अकाउंट और 12 यूट्यूब अकाउंट, 17 इंस्टाग्राम अकाउंट शामिल हैं। इन सभी को अश्लील और आपत्तिजनक कंटेंट अपने चैनल पर रखने का आरोप था।

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें