गुरुग्राम में भी त्राहिमाम : जिस इलाके में 100 करोड़ रुपये का बिका था फ्लैट, वहां कुछ घंटों की बारिश में कमर तक भर गया पानी

जिस इलाके में 100 करोड़ रुपये का बिका था फ्लैट, वहां कुछ घंटों की बारिश में कमर तक भर गया पानी
UPT | कुछ घंटों की बारिश में कमर तक भर गया पानी

Aug 14, 2024 14:50

पिछले साल अक्टूबर में गुरुग्राम के गोल्फ कोर्स रोड पर स्थित डीएलएफ के 'द कैमेलियास' में 11,000 वर्ग फुट का एक अपार्टमेंट 100 करोड़ रुपये से अधिक में बेचा गया था। इस सौदे की तुलना दिल्ली के पॉश इलाकों की संपत्तियों के साथ की गई थी।

Aug 14, 2024 14:50

Short Highlights
  • 100 करोड़ रुपये का बिका था फ्लैट
  • कुछ घंटों की बारिश में कमर तक भरा पानी
  • पॉश इलाके में जलभराव से उठे सवाल
New Delhi : पिछले साल अक्टूबर में गुरुग्राम के गोल्फ कोर्स रोड पर स्थित डीएलएफ के 'द कैमेलियास' में 11,000 वर्ग फुट का एक अपार्टमेंट 100 करोड़ रुपये से अधिक में बेचा गया था। इस सौदे की तुलना दिल्ली के पॉश इलाकों की संपत्तियों के साथ की गई थी। इतना ही नहीं, यह देश की सबसे महंगी संपत्तियों में से एक माना जाने लगा। हालांकि, रविवार रात हुई मूसलाधार बारिश के बाद वही पॉश इलाका बाढ़ में डूब गया। सोशल मीडिया पर क्षेत्र की जलमग्न सड़कों की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो गए हैं, जिन पर लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं।

18 करोड़ से शुरू होती हैं कीमतें
गुरुग्राम के 'द कैमेलियास' प्रोजेक्ट में अपार्टमेंट्स की कीमतें 2014 में 18 करोड़ रुपये से शुरू होकर अब 40 करोड़ रुपये से अधिक हो गई हैं। इसके अलावा, इन संपत्तियों के इंटीरियर्स में भी 5 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं। ब्रोकर्स के अनुसार, गोल्फ कोर्स में स्थित द कैमेलियास के आस-पड़ोस के अपार्टमेंट्स की कीमतें भी 15 करोड़ रुपये से ऊपर हैं। इसके बावजूद, इन महंगी सुविधाओं और उच्च कीमतों के बावजूद, हाल की बारिश ने इस इलाके को जलमग्न कर दिया है।

कमर पर भरा सड़कों पर पानी
जिला प्रशासन के अनुसार, रविवार रात से सोमवार सुबह तक गुरुग्राम में 53 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी, जबकि कुछ इलाकों में 80 मिमी से अधिक बारिश हुई। इस भारी बारिश के कारण गोल्फ कोर्स रोड और आसपास के इलाकों में गंभीर जलभराव हो गया है। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में सड़कें पूरी तरह से पानी से भरी हुई दिख रही हैं, जिससे यातायात बाधित हो गया है और लोगों को कमर तक पानी से गुजरना पड़ा।

बेंगलुरू की दिलायी है याद
गुरुग्राम की वर्तमान स्थिति बेंगलुरू में 2022 में आई बाढ़ की याद दिलाती है। उस समय, बेंगलुरू की गेटेड कम्युनिटी एप्सिलॉन, जहां अरबपतियों का निवास है, बाढ़ में डूब गई थी। एप्सिलॉन में एक विला की बेसिक कीमत 10 करोड़ रुपये के आसपास है, और 1 एकड़ के प्लॉट की कीमत 80 करोड़ रुपये तक जा सकती है। बाढ़ के दौरान अरबपतियों को नावों में बचाया गया था।

पॉश इलाके में जलभराव से उठे सवाल
गुरुग्राम के गोल्फ कोर्स रोड पर बाढ़ की समस्या ने यह सवाल उठाया है कि अत्यधिक महंगी संपत्तियों के बावजूद क्षेत्र में बुनियादी ढांचे की कमी है। इतनी महंगी संपत्तियों के क्षेत्र में बाढ़ की गंभीर स्थिति यह दर्शाती है कि शहरों में बुनियादी ढांचे और जल निकासी व्यवस्था को बेहतर बनाने की आवश्यकता है। जहां एक ओर इन संपत्तियों की कीमतें आसमान छू रही हैं, वहीं दूसरी ओर बाढ़ जैसी समस्याएं निवेशकों और निवासियों दोनों के लिए चिंता का विषय बनी हुई हैं।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें