How to store Karela : अब करेले लाएं, एक-दो हफ्ते तक हरा और स्वादिष्ट रहेगा, बस इस आसान तरीके से करें स्टोर

अब करेले लाएं, एक-दो हफ्ते तक हरा और स्वादिष्ट रहेगा, बस इस आसान तरीके से करें स्टोर
UPT | How to store Karela

Feb 21, 2024 16:41

अगर आपको करेला खाना पसंद है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि यहां हम आपको कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं जिससे करेले को लंबे समय तक स्टोर करना आसान हो जाएगा।

Feb 21, 2024 16:41

How to store Karela : आजकल हर किसी की जीवनशैली बहुत व्यस्त हो गई है, इसलिए हर दिन ताजी सब्जियां खाना संभव नहीं है। इसलिए आजकल ज्यादातर घरों में एक सप्ताह के लिए सब्जी की दुकान रखने का चलन है। करेले भी इस स्थिति का अपवाद नहीं है। इसी वजह से करी प्रेमी घर में भी करी को फ्रिज में रखते हैं ताकि जब भी उनका मन हो तो वे आसानी से करी व्यंजन बना सकें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर करेले को ठीक से संग्रहित न किया जाए तो वह सड़ जाता है। ऐसे में अगर आप करेले को लंबे समय तक ताजा रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को ध्यान में रखें।

भूरे रंग का पेपर बैग सबसे अच्छा विकल्प है
किसी भी सब्जी को स्टोर करने के लिए ब्राउन पेपर बैग से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। चूँकि ये थैलियाँ सब्जियों से अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने में मदद करती हैं, इसलिए सब्जियाँ अधिक समय तक ताज़ा रहती हैं। इसके विपरीत, प्लास्टिक बैग ऐसा नहीं कर सकते। इसलिए करेले को पेपर बैग में लपेट कर फ्रिज में रख दीजिए, इससे करेला 4-5 दिनों तक ताजा रहेगा।

सूखने के बाद ही स्टोर करें
अगर सब्जी ताजी बनानी है तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर सब्जी 3-4 दिन बाद बनानी है तो उसे अच्छी तरह और सही तरीके से स्टोर करना जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले करेले को ठंडे पानी से धो लें, फिर पूरी तरह सूखने के बाद ही इसे स्टोर करें। यह ट्रिक करेले को एक हफ्ते तक ताजा रखेगी।

ज़िपलॉक बैग का प्रयोग करें
जब भी आप करेले को फ्रिज में रखें, तो पहले उसे अच्छी तरह धोकर सुखा लें, फिर उसे जिपलॉक बैग में भरकर फ्रिज में रख दें। क्योंकि इनमें सब्जी के आसपास उत्पन्न होने वाली नमी को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। इसके अलावा, करेला ठंड के प्रति संवेदनशील है, इसलिए इसे कभी भी 50 डिग्री सेल्सियस से नीचे बहुत लंबे समय तक संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए। अन्यथा वे जल्दी खराब हो सकते हैं।

पहले से कटौती न करें
कई बार हम समय बचाने के लिए सब्जियां काटकर फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन ऐसा करने से वे जल्दी खराब हो जाती हैं और उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ऐसा गर्मी, ऑक्सीजन और प्रकाश के संपर्क में आने के कारण होता है। इसलिए सब्जियां बनाते समय उन्हें काट लें।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

2 Jul 2024 08:26 PM

नेशनल हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। और पढ़ें