रेनकोट और छतरी निकाल लें बाहर : यूपी में कल से बदलने वाला है मौसम, भयंकर बारिश और तूफान की चेतावनी जारी

यूपी में कल से बदलने वाला है मौसम, भयंकर बारिश और तूफान की चेतावनी जारी
UPT | यूपी में कल से बदलने वाला है मौसम

Sep 25, 2024 17:21

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में अगले 7 दिनों तक भयंकर बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान हवा भी तेज रफ्तार से चलेगी। बंगाल की खाड़ी के ऊपर वायुमंडल में दबाव क्षेत्र बनने के कारण मानसून एक बार फिर वापस लौट आया है।

Sep 25, 2024 17:21

Short Highlights
  • यूपी में बदलने वाला है मौसम
  • भयंकर बारिश और तूफान की चेतावनी
  • पश्चिम यूपी में भी बादल रहेंगे मेहरबान
New Delhi : मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में अगले 7 दिनों तक भयंकर बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान हवा भी तेज रफ्तार से चलेगी। बंगाल की खाड़ी के ऊपर वायुमंडल में दबाव क्षेत्र बनने के कारण मानसून एक बार फिर वापस लौट आया है। इसका सबसे ज्यादा असर पूर्वी उत्तर प्रदेश ने देखने को मिलेगा। पूर्वी यूपी के लगभग सभी इलाकों में भयंकर बारिश के साथ तूफान भी आने की चेतावनी जारी हुई है।

आज से देखने को मिलेगा असर
मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों का पूर्वानुमान जारी किया है। उम्मीद जताई जा रही है कि मानसूनी की वापसी का असर प्रदेश में बुधवार से ही देखने को मिल सकता है। बुधवार को देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर और महाराजगंज समेत 28 जिलों में बारिश की संभावना है। अगले दिन यानी गुरुवार को लखनऊ, कानपुर, बांदा और चित्रकूट समेत 35 जिलों में बादल मेहरबान रहेंगे।



पश्चिम यूपी में भी बादल रहेंगे मेहरबान
पूर्वी के साथ-साथ पश्चिम यूपी में भी बादल जमकर बरसेंगे। नोएडा, गाजियबाद, बागपत, मेरठ, हापुड़ और बुलंदशहर समेत पश्चिम यूपी के कई जिलों में बुधवार से ही भयंकर बारिश देखने को मिल सकती है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अगले कुछ घंटों में तूफान आने की भी संभावना है। 28 सितंबर तक बारिश के अलावा पूरे यूपी में बिजली गिरने की भी संभावना जाहिर की गई है।

जल्द दस्तक देने वाली है ठंड
मौसम में हो रहे लगातार बदलावों और ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते प्रकोप के कारण अब ठंड देर से आती है और जल्दी खत्म हो जाती है। हालांकि मौसम विभाग ने बताया है कि इस बार अक्टूबर के अंत तक हल्की ठंड महसूस की जा सकती है और नवंबर से इसका प्रभाव बढ़ने लगेगा। मौसम विभाग ने जनवरी और फरवरी में भयंकर ठंड की संभावना भी जाहिर की है।

Also Read

बृजभूषण की याचिका पर दिल्ली पुलिस को नोटिस, 13 जनवरी को होगी मामले की अगली सुनवाई

26 Sep 2024 05:54 PM

नेशनल Brijbhushan Petition : बृजभूषण की याचिका पर दिल्ली पुलिस को नोटिस, 13 जनवरी को होगी मामले की अगली सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट में आज गुरुवार को जस्टिस नीना बंसल कृष्ण की खंडपीड द्वारा पूरे मामले में सुनवाई की गई। सुनवाई के बाद उच्च न्यायालय... और पढ़ें