इंडियन एयर फोर्स की बड़ी कामयाबी : आपदा ब्रिक का परीक्षण सफल, सेना के जवानों के लिए वरदान ये पोर्टेबल अस्पताल

आपदा ब्रिक का परीक्षण सफल, सेना के जवानों के लिए वरदान ये पोर्टेबल अस्पताल
UPT | पोर्टेबल अस्पताल का परीक्षण

May 16, 2024 17:42

इंडियन एयर फोर्स ने मालपुरा ड्रॉपिंग जोन में पोर्टेबल अस्पताल भीष्म को 15000 फीट की ऊंचाई से नीचे गिराया और आरोग्य मैत्री डिजास्टर ब्रिक का परीक्षण किया। बता दें कि यह परीक्षण सफल रहा।

May 16, 2024 17:42

New Delhi : भारतीय वायु सेना ने एक ओर उपलब्धि अपने नाम कर ली है। इंडियन एयर फोर्स ने मालपुरा ड्रॉपिंग जोन में पोर्टेबल अस्पताल भीष्म को 15000 फीट की ऊंचाई से नीचे गिराया और आरोग्य मैत्री डिजास्टर ब्रिक का परीक्षण किया। बता दें कि यह परीक्षण सफल रहा। दुर्गम स्थानों पर सैनिकों या आपदा के समय आम लागों के घायल होने और जल्द रेस्क्यू न कर पाने की स्थिति में यह पोर्टेबल अस्पताल काफी कारगर साबित होगा।
  प्राकृतिक आपदा में भी मददगार पोर्टेबल अस्पताल
यह पोर्टेबल अस्पताल AN-32 विमान से पैराशूट की मदद से निचे फेंका गया। 720 किलो वजन के पोर्टेबल अस्पताल भीष्म को किसी भी दुर्गम स्थान पर या फिर प्राकृतिक आपदा तथ युद्ध के समय कहीं भी आसमान से लैंड किया जा सकता है। आसमान से गिरने के बाद सिर्फ 8 से 9 मिनट में यह पोर्टेबल अस्पताल शुरू किया जा सकेगा, जिससे घायलों का तुरंत उपचार शुरू हो सकेगा।

ये इमरजेंसी सुविधा हैं पोर्टेबल अस्पताल में
इस पोर्टेबल अस्पताल में सभी जरूरी अपातकालीन सुविधाएं हैं। इसमें एक्स-रे, खून की जांच मशीन, ऑपरेशन थिएटर, वेंटीलेटर की सुविधा हैं। सबसे खास बात ये है कि इसे कहीं पर भी पैराशूट के जरिए निचे फेंका जा सकता है। इसके लैंड होने के 8 मिनट बाद ही इसका सेटअप तैयार कर लिया जाता है।

Also Read

स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

27 Jul 2024 02:48 PM

नेशनल SSC Stenographer 2024 : स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए है जो स्टेनोग्राफर के पद पर नियुक्ति की इच्छाशक्ति रखते... और पढ़ें