advertisements
advertisements

इंडियन एयर फोर्स की बड़ी कामयाबी : आपदा ब्रिक का परीक्षण सफल, सेना के जवानों के लिए वरदान ये पोर्टेबल अस्पताल

आपदा ब्रिक का परीक्षण सफल, सेना के जवानों के लिए वरदान ये पोर्टेबल अस्पताल
UPT | पोर्टेबल अस्पताल का परीक्षण

May 16, 2024 17:42

इंडियन एयर फोर्स ने मालपुरा ड्रॉपिंग जोन में पोर्टेबल अस्पताल भीष्म को 15000 फीट की ऊंचाई से नीचे गिराया और आरोग्य मैत्री डिजास्टर ब्रिक का परीक्षण किया। बता दें कि यह परीक्षण सफल रहा।

May 16, 2024 17:42

New Delhi : भारतीय वायु सेना ने एक ओर उपलब्धि अपने नाम कर ली है। इंडियन एयर फोर्स ने मालपुरा ड्रॉपिंग जोन में पोर्टेबल अस्पताल भीष्म को 15000 फीट की ऊंचाई से नीचे गिराया और आरोग्य मैत्री डिजास्टर ब्रिक का परीक्षण किया। बता दें कि यह परीक्षण सफल रहा। दुर्गम स्थानों पर सैनिकों या आपदा के समय आम लागों के घायल होने और जल्द रेस्क्यू न कर पाने की स्थिति में यह पोर्टेबल अस्पताल काफी कारगर साबित होगा।
  प्राकृतिक आपदा में भी मददगार पोर्टेबल अस्पताल
यह पोर्टेबल अस्पताल AN-32 विमान से पैराशूट की मदद से निचे फेंका गया। 720 किलो वजन के पोर्टेबल अस्पताल भीष्म को किसी भी दुर्गम स्थान पर या फिर प्राकृतिक आपदा तथ युद्ध के समय कहीं भी आसमान से लैंड किया जा सकता है। आसमान से गिरने के बाद सिर्फ 8 से 9 मिनट में यह पोर्टेबल अस्पताल शुरू किया जा सकेगा, जिससे घायलों का तुरंत उपचार शुरू हो सकेगा।

ये इमरजेंसी सुविधा हैं पोर्टेबल अस्पताल में
इस पोर्टेबल अस्पताल में सभी जरूरी अपातकालीन सुविधाएं हैं। इसमें एक्स-रे, खून की जांच मशीन, ऑपरेशन थिएटर, वेंटीलेटर की सुविधा हैं। सबसे खास बात ये है कि इसे कहीं पर भी पैराशूट के जरिए निचे फेंका जा सकता है। इसके लैंड होने के 8 मिनट बाद ही इसका सेटअप तैयार कर लिया जाता है।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

25 May 2024 03:45 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें