रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका : 1376 पदों पर निकाली गई भर्ती, कल से खुलेगा एप्लीकेशन लिंक, यहां चेक करें डिटेल्स

1376 पदों पर निकाली गई भर्ती, कल से खुलेगा एप्लीकेशन लिंक, यहां चेक करें डिटेल्स
UPT | रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका

Aug 16, 2024 15:54

भारतीय रेलवे में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर आया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने पैरामेडिकल के 1376 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त 2024 से शुरू होगी

Aug 16, 2024 15:54

Short Highlights
  • रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका
  • 1376 पदों पर निकाली गई भर्ती
  • कल से खुलेगा एप्लीकेशन लिंक
New Delhi : भारतीय रेलवे में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर आया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने पैरामेडिकल के 1376 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त 2024 से शुरू होगी, और इच्छुक उम्मीदवार इस दिन से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों में विभिन्न श्रेणियों के लिए वैकेंसी निकाली गई है, जैसे कि नर्सिंग सुपरीटेंडेंट, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर, और कई अन्य तकनीकी व चिकित्सा क्षेत्र के पद शामिल हैं। इस भर्ती अभियान का उद्देश्य भारतीय रेलवे के स्वास्थ्य विभाग को मजबूत करना है और योग्य पेशेवरों को शामिल करना है।

43 की उम्र तक कर सकते हैं आवेदन
भर्ती के तहत विभिन्न पदों के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा भिन्न-भिन्न है। जैसे कि कुछ पदों के लिए डिप्लोमा धारक आवेदन कर सकते हैं, वहीं अन्य के लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार पात्र हैं। सामान्यत: अधिकांश पदों के लिए उम्र सीमा 18 से 33 वर्ष के बीच रखी गई है, जबकि कुछ पदों पर 43 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। पदों की पूरी सूची और उनके लिए आवश्यक योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ना होगा।

17 अगस्त से एक्टिव होगा एप्लीकेशन लिंक
आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट [indianrailways.gov.in](https://indianrailways.gov.in) पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। रजिस्ट्रेशन लिंक 17 अगस्त 2024 को एक्टिव हो जाएगा। उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर जाकर सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे और फॉर्म सबमिट करना होगा। वेबसाइट पर समय-समय पर भर्ती से संबंधित सभी नवीनतम जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

तीन चरणों में संपन्न होगी प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी। पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) आयोजित किया जाएगा, इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन लिया जाएगा। प्रत्येक चरण को सफलतापूर्वक पार करने वाले उम्मीदवार ही अगले चरण में जाएंगे। CBT की परीक्षा नवंबर 2024 के आस-पास आयोजित की जाएगी और इसके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख के कुछ दिन पहले जारी किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क मिल जाएगा वापस
आवेदन शुल्क भी विभिन्न श्रेणियों के अनुसार भिन्न है। जनरल, ओबीसी, और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को ₹500 शुल्क देना होगा, जिसमें ₹400 कंप्यूटर परीक्षा के बाद रिफंड किए जाएंगे। वहीं, एससी, एसटी और अन्य विशेष श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹250 शुल्क देना होगा, जो परीक्षा के बाद वापस हो जाएगा। इस प्रकार, शुल्क की संरचना ने भर्ती प्रक्रिया को सभी वर्गों के लिए सुलभ बना दिया है।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

20 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें