रेलवे लगाएगी पेंशन अदालत : रिटायर्ड कर्मचारियों की समस्याओं का होगा निदान, जान लीजिए तारीख

रिटायर्ड कर्मचारियों की समस्याओं का होगा निदान, जान लीजिए तारीख
सोशल मीडिया | रेलवे लगाएगी पेंशन अदालत

Oct 15, 2024 19:03

अगर आप भी रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है। रेलवे ने रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए पेंशन अदालत लगाने का फैसला किया है। ये अदालत 16 दिसंबर को आयोजित होगी।

Oct 15, 2024 19:03

Short Highlights
  • रेलवे लगाएगी पेंशन अदालत
  • कई समस्याओं का मिलेगा हल
  • कई डॉक्यूमेंट्स होंगे जरूरी
New Delhi : अगर आप भी रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है। रेलवे ने रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए पेंशन अदालत लगाने का फैसला किया है। ये अदालत 16 दिसंबर को आयोजित होगी। इसमें पेंशनधारकों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इसका आयोजन उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत पूरे देश में होगा।

कई समस्याओं का मिलेगा हल
पेंशन अदालत के माध्यम से रेलवे की कोशिश पेशनधारकों से जुड़ी समस्याओं का निदान करने की है। इसमें अपनी समस्याओं के निराकरण कराने जाने वाले लोगों को 31 अक्टूबर तक आवेदन करना होगा। पेशन अदालत मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय की तरफ से लगाई जाएगी। इसमें समय पर पेंशन नहीं मिलने, पेंशन की राशि में कमी या बढ़ोतरी, पेंशन पर रोक जैसी समस्याओं का निदान किया जाएगा।



इस पते पर भेज सकते हैं आवेदन
पेंशन अदालत में शामिल होने वाले लोगों को अपने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय पर आवेदन भेजना होगा. पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लिए इसका पता 'वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी, मंडल रेल प्रबन्धक कार्यालय, पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल, 10, अशोक मार्ग, हज़रतगंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश, पिन कोड -226001' होगा।

ये डॉक्यूमेंट्स होंगे जरूरी
आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी में कर्मचारी का नाम, पदनाम, विभाग, कार्यस्थल, और कर्मचारी से संबंध शामिल होना चाहिए। इसके साथ ही, भूतपूर्व कर्मचारी की सेवानिवृत्ति या मृत्यु तिथि, पीपीओ की छाया प्रति, आधार कार्ड की छाया प्रति, बैंक विवरण, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और पत्राचार का पता (पिन कोड सहित) भी जरूरी है। इसके अलावा, पेंशन से संबंधित किसी भी दावे के लिए आवश्यक प्रपत्र और हस्ताक्षर भी आवेदन में शामिल होने चाहिए।

यह भी पढ़ें- केजीएमयू-एसजीपीजीआई में रेजिडेंट डॉक्टरों का प्रदर्शन : भूख हड़ताल का एलान, अस्पतालों में भटक रहे मरीज

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट : क्वालीफाइंग मुकाबलों में यूपी का दबदबा, जीत का सिलसिला जारी

Also Read