सोशल मीडिया पर फैला किडनी रैकेट : 6 राज्यों में फैले गिरोह के 15 आरोपी गिरफ्तार, क्राइम ब्रांच की जांच में खुलासा

6 राज्यों में फैले गिरोह के 15 आरोपी गिरफ्तार, क्राइम ब्रांच की जांच में खुलासा
UPT | किडनी रैकेट

Jul 21, 2024 13:19

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक बड़े अंतरराज्यीय किडनी रैकेट का भंडाफोड़ किया है, जिसने सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपना जाल कई राज्यों में फैलाया था।

Jul 21, 2024 13:19

New Delhi : दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक बड़े अंतरराज्यीय किडनी रैकेट का भंडाफोड़ किया है, जिसने सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपना जाल कई राज्यों में फैलाया था। इस मामले की जांच में हर दिन नए-नए खुलासे हो रहे हैं, जो इस अपराध की गंभीरता को दिखाता है। साथ ही पुलिस 15 आरोपियों के मोबाइल फोन की कॉल डिटेल से संदिग्धों की जानकारी भी जुटा रही है।

ये भी पढ़ें : कांवड़ रूट नेमप्लेट विवाद : बाबा बागेश्वर और देवकीनंदन ठाकुर ने किया समर्थन, जानें क्या बोले

122 ग्रुप से जुड़े थे आरोपी
पुलिस की जांच में सामने आया है कि यह गिरोह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का व्यापक उपयोग कर रहा था। आरोपी 122 से अधिक अलग-अलग ऑनलाइन समूहों से जुड़े थे और संवाद के लिए 26 अलग-अलग ईमेल पतों का इस्तेमाल करते थे। यह रणनीति उन्हें किडनी के संभावित दाताओं और प्राप्तकर्ताओं तक पहुंचने में मदद करती थी। क्राइम ब्रांच की टीम अब पांच ऐसे व्यक्तियों की तलाश में है, जो सोशल मीडिया के माध्यम से किडनी रिसीवर (मरीज) के लिए आरोपियों के संपर्क में थे। जांच में यह भी पता चला है कि 30 से अधिक किडनी रिसीवर और उनके परिजन इस नेटवर्क से जुड़े थे। 



15 आरोपियों को किया गिरफ्तार 
पुलिस ने 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है और उनके मोबाइल फोन की कॉल डिटेल की जांच कर रही है। इससे और अधिक संदिग्धों की पहचान करने में मदद मिलने की उम्मीद है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से चार - मोहम्मद हनीफ शेख, चीका प्रसन्नाथ, तेज प्रकाश और रोहित खन्ना - का मुख्य काम किडनी बेचने वालों की तलाश करना था। इनमें से तीन - विजय, हनीफ शेख और चीका प्रसन्नाथ - ने खुद भी अपनी किडनी बेच दी थी, जबकि तेज प्रकाश ने अपनी पत्नी के लिए किडनी खरीदी थी।

ये भी पढ़ें : चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसा : पांच सदस्यीय टीम का दावा ठीक से नहीं कसी थी पटरी, जांच जारी

किडनी दान के बदले देते है बड़ी रकम का लालच
गिरोह के कार्य प्रणाली के बारे में और जानकारी सामने आई है। जो व्यक्ति केवल डोनर प्रदान करने का काम करता था, उसे 50,000 रुपये मिलते थे। गिरोह गरीब लोगों को लक्षित करता था, उन्हें किडनी दान करने के बदले में बड़ी रकम का लालच देता था। क्राइम ब्रांच की टीम अब पांच ऐसे व्यक्तियों की तलाश में है, जो सोशल मीडिया के माध्यम से किडनी रिसीवर (मरीज) के लिए आरोपियों के संपर्क में थे। जांच में यह भी पता चला है कि 30 से अधिक किडनी रिसीवर और उनके परिजन इस नेटवर्क से जुड़े थे। 

दिल्ली और नोएडा के अस्पतालों की होगी जांच
जांच का दायरा अब अस्पतालों तक फैल गया है। पुलिस ने दिल्ली और नोएडा के अस्पतालों से संबंधित सभी फाइलें प्राप्त कर ली हैं। वे इन अस्पतालों में गिरोह द्वारा कराए गए किडनी प्रत्यारोपण से संबंधित दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं। इसके अलावा, स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों और दस्तावेज तैयार करने वालों को भी जांच के लिए बुलाया गया है।

क्राइम ब्रांच ने 34 मरीजों की अस्पतालों से जानकारी मांगी
क्राइम ब्रांच ने गिरोह द्वारा प्रत्यारोपित कराए गए सभी 34 मरीजों की फाइलें विभिन्न अस्पतालों से मांगी हैं। यह जांच छह राज्यों - दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात और हरियाणा - के लगभग 11 अस्पतालों तक फैली हुई है। पुलिस इन राज्यों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) और स्क्रीनिंग कमेटियों से भी जानकारी मांग रही है।

गिरोह ने बनाया था मास्टरप्लान
जांच में एक चौंकाने वाला खुलासा यह हुआ है कि कई मामलों में गिरोह ने स्क्रीनिंग कमेटी को धोखा देने के लिए फर्जी परिवार के सदस्यों की तस्वीरें इस्तेमाल कीं। इतना ही नहीं, इन नकली परिवार के सदस्यों को कमेटी के सामने पेश करने के लिए प्रशिक्षण भी दिया गया था। यह खुलासा इस बात की ओर इशारा करता है कि गिरोह ने अपने अपराध को छिपाने के लिए कितनी सावधानी से योजना बनाई थी।

ये भी पढ़ें : Sawan Somvar 2024 : सावन का पहला सोमवार कल, मनोवांछित फल प्राप्ति के लिए ऐसे करें भगवान शिव की पूजा

स्क्रीनिंग कमेटी से भी होगी पूछताछ
पुलिस अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या स्क्रीनिंग कमेटी का कोई सदस्य इस अवैध गतिविधि में शामिल था। इसके लिए कमेटी के सभी सदस्यों की भूमिका की गहन जांच की जा रही है। यह कदम इस बात को सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है कि अगर कोई अधिकारी या स्वास्थ्य कर्मी इस अपराध में शामिल है, तो उसे न्याय के कटघरे में लाया जा सके।

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें