SSC Stenographer 2024 : एसएससी स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल, जल्द करें पंजीकरण

एसएससी स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल, जल्द करें पंजीकरण
UPT | SSC Stenographer 2024

Aug 16, 2024 17:51

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित होने वाली स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने का अंतिम मौका आ गया है।

Aug 16, 2024 17:51

SSC Stenographer 2024 : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित होने वाली स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने का अंतिम मौका आ गया है। जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे कल, 17 अगस्त 2024 तक आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत ग्रेड 'सी' और ग्रेड 'डी' के स्टेनोग्राफर पदों के लिए कुल 2,006 रिक्तियों को भरा जाएगा। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं।

आवेदन में सुधार का अवसर
अगर आपने पहले ही आवेदन कर दिया है और उसमें किसी भी तरह की त्रुटि हो गई है, तो एसएससी ने उम्मीदवारों को उनके आवेदन में सुधार करने का अवसर भी प्रदान किया है। आवेदन में संशोधन के लिए 27 और 28 अगस्त को दो दिवसीय विंडो खोली जाएगी। इस दौरान उम्मीदवार अपने आवेदन में दो बार तक सुधार कर सकते हैं और इसे पुनः सबमिट कर सकते हैं। यह सुविधा उन उम्मीदवारों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिन्होंने आवेदन करते समय कुछ गलती कर दी हो।

योग्यता और आयु सीमा
इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। यह शैक्षणिक योग्यता सुनिश्चित करती है कि उम्मीदवार इस नौकरी की आवश्यकताओं को पूरा कर सकें और परीक्षा में सफल हो सकें।



परीक्षा की तिथि और पैटर्न
एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा 2024 अस्थायी रूप से अक्टूबर-नवंबर के महीने में आयोजित की जाएगी। परीक्षा तीन भागों में विभाजित होगी: भाग ए, भाग बी, और भाग सी। भाग ए एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, जिसका समय दो घंटे होगा। भाग बी में शॉर्टहैंड कौशल का परीक्षण किया जाएगा, जिसमें अंग्रेजी के लिए 40 मिनट और हिंदी के लिए 55 मिनट का समय आवंटित है। भाग सी उम्मीदवारों के सेवा रिकॉर्ड का मूल्यांकन करेगा, जो उनके चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

आवेदन शुल्क और छूट
इस परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए, उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। हालांकि, महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (PWBD), और पूर्व सैनिक (ESM) को इस शुल्क से छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आखिरी तारीख 18 अगस्त 2024 है, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय रहते इस प्रक्रिया को पूरा कर लें।

आवेदन कैसे करें
जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। इसके बाद, उम्मीदवार अपनी आवेदन की स्थिति देख सकते हैं और एक कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

19 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें