Holi 2024 : होली के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें क्या होगा राशियों पर प्रभाव

होली के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें क्या होगा राशियों पर प्रभाव
UPT | Holi 2024

Feb 14, 2024 14:05

इस बार होली  फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात को होलिका दहन किया जाता है और अगले दिन धलीवंदन मनाया जाता है।

Feb 14, 2024 14:05

Holi 2024 :  होली फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात को होलिका दहन किया जाता है और अगले दिन धलीवंदन मनाया जाता है। इस साल होली का त्योहार 25 मार्च को है, लेकिन इस बार यह होली के रंगों से भरपूर होगा क्योंकि इसी दिन साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण भी लगेगा। हालांकि ग्रहण (lunar Eclipse on holi 2024) एकमात्र खगोलीय घटना है, लेकिन धार्मिक ग्रंथों में इसे शुभ नहीं माना जाता है।
 
कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान कई तरह की नकारात्मक ऊर्जाएं निकलती हैं, जो पूरे ब्रह्मांड को प्रभावित करती हैं, इसलिए इस साल होली पर चंद्र ग्रहण शुभ नहीं माना जा रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं 25 मार्च को होली पर कब चंद्र ग्रहण लगेगा और इसका रंगों के त्योहार पर क्या असर पड़ेगा...
 
होली के दिन 2024 का पहला चंद्र ग्रहण
पंचांग के अनुसार चंद्र ग्रहण 25 मार्च 2024 यानी फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा यानी सोमवार को लगेगा। यह चंद्र ग्रहण सुबह 10:23 बजे शुरू होगा और दोपहर 03:02 बजे तक रहेगा।
 
पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं देखा जाएगा
हालाँकि, यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा और इसका होली के त्योहार पर कोई असर नहीं पड़ेगा। तो आप बिना किसी चिंता के होली मना सकते हैं। ज्योतिषियों का कहना है कि वेदाधि नियमों का पालन करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।
 
कहां दिखेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण?
2024 का पहला चंद्र ग्रहण अमेरिका, जापान, रूस के कुछ हिस्सों, आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, जर्मनी, फ्रांस, हॉलैंड, बेल्जियम, दक्षिणी नॉर्वे और स्विट्जरलैंड में दिखाई देगा।
 
चंद्र ग्रहण का राशियों पर प्रभाव
25 मार्च को लगने वाले चंद्र ग्रहण का असर सभी राशियों पर पड़ेगा, लेकिन कुछ राशियों पर इसका विशेष प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस चंद्र ग्रहण का मिथुन, सिंह, मकर और धनु राशि वालों पर शुभ प्रभाव पड़ेगा।

Also Read

राहुल गांधी और खड़गे का माइक बंद करने का आरोप, बिरला बोले- मेरे पास बटन नहीं

28 Jun 2024 09:40 PM

नेशनल सरकार पर भड़की कांग्रेस : राहुल गांधी और खड़गे का माइक बंद करने का आरोप, बिरला बोले- मेरे पास बटन नहीं

संसद सत्र के दौरान राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे का माइक ऑफ किए जाने पर कांग्रेस भड़क गई है। पार्टी ने आरोप लगाया है कि ऐसे गंभीर मुद्दे पर माइक बंद करने जैसी ओछी हरकत करके युवाओं की आवाज़ को दबाने की साजिश की जा रही है। और पढ़ें