सरकार पर भड़की कांग्रेस : राहुल गांधी और खड़गे का माइक बंद करने का आरोप, बिरला बोले- मेरे पास बटन नहीं

राहुल गांधी और खड़गे का माइक बंद करने का आरोप, बिरला बोले- मेरे पास बटन नहीं
UPT | राहुल गांधी और खड़गे का माइक बंद करने का आरोप

Jun 28, 2024 21:40

संसद सत्र के दौरान राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे का माइक ऑफ किए जाने पर कांग्रेस भड़क गई है। पार्टी ने आरोप लगाया है कि ऐसे गंभीर मुद्दे पर माइक बंद करने जैसी ओछी हरकत करके युवाओं की आवाज़ को दबाने की साजिश की जा रही है।

Jun 28, 2024 21:40

Short Highlights
  • राहुल गांधी का बंद हो गया माइक
  • खड़गे का भी माइक बंद करने का आरोप
  • सरकार पर भड़की कांग्रेस
New Delhi : संसद सत्र के दौरान राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे का माइक ऑफ किए जाने पर कांग्रेस भड़क गई है। पार्टी ने आरोप लगाया है कि ऐसे गंभीर मुद्दे पर माइक बंद करने जैसी ओछी हरकत करके युवाओं की आवाज़ को दबाने की साजिश की जा रही है। वहीं कांग्रेस इस पूरे मसले पर नरेंद्र मोदी सरकार को माइक ऑफ सरकार कहकर तंज कसा है।

क्यों ऑफ हो गया राहुल गांधी का माइक?
दरअसल रायबरेली से सांसद राहुल गांधी लोकसभा में चर्चा के दौरान अपनी बात रख रहे थे। इस दौरान उनका माइक ऑफ हो गया। तभी राहुल ने स्पीकर ओम बिरला से कहा कि मेरा माइक ऑन कर दीजिए। इस पर बिरला ने जवाब देते हुए कहा कि मैं आपको पहले भी बता चुका हूं कि माइक मैं बंद नहीं करता हूं। यहां कोई बटन नहीं है। वहीं राहुल ने जब दोबारा बोलना शुरू किया तो नीट विवाद पर बोलने के दौरान स्पीकर ने उन्हें टोक दिया और फिर उनका माइक ऑफ हो गया। इस पर कांग्रेस ने शोर मचाकर इसका विरोध किया।
 
खड़गे का माइक भी हो गया बंद
वहीं मल्लिकार्जुन खड़गे भी जब राज्यसभा में बोल रहे थे, तो नीट विवाद पर बोलते वक्त उनका माइक ऑफ हो गया। इस पर चेयरमैन जगदीप धनखड़ ने कहा कि कुछ भी रिकॉर्ड पर नहीं जाएगा। चेयरमैन ने कहा कि आप मु्द्दे पर बोलिए। इस दौरान देखा गया कि खड़गे लगातार बोल रहे थे, लेकिन उनका माइक ऑन नहीं हुआ। कांग्रेस ने इसका खूब विरोध किया और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है।
 
आखिर कौन बंद करता है सांसदों के माइक
ये सच बात है कि लोकसभा के स्पीकर या राज्यसभा के चेयरमैन की सीट के पास कोई बटन नहीं होता है, जिससे वह सदस्यों का माइक ऑन या ऑफ कर सकें। वास्तव में ये बटन स्पीकर के दोनों तरफ बैठे साउंड इंजीनियर्स के पास होता है। अध्यक्ष की तरफ से जैसा भी निर्देश आता है, साउंड इंजीनियर उसी अनुसार माइक को ऑन या ऑफ कर देते हैं। अगर अध्यक्ष ने यह कह दिया कि कुछ भी रिकॉर्ड पर नहीं जाएगा, तो भी माइक बंद कर दिया जाता है।

Also Read

सोशल मीडिया पर भड़के लोग, बैन करने की उठी मांग

30 Jun 2024 09:33 PM

नेशनल Meta AI पर लगा हिंदू विरोधी होने का आरोप : सोशल मीडिया पर भड़के लोग, बैन करने की उठी मांग

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की स्वामित्व वाली कंपनी मेटा ने हाल ही में अपना AI चैटबॉक्स लॉन्च किया था। लेकिन भारत में इस फीचर की लॉन्चिंग के तुरंत बाद ही बवाल खड़ा हो गया है। मेटा एआई पर हिंदू विरोधी होने का आरोप लगा है। और पढ़ें