National Pension System : 1 अप्रैल से बदलने वाला है नेशनल पेंशन सिस्टम, आधार वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य

1 अप्रैल से बदलने वाला है नेशनल पेंशन सिस्टम, आधार वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य
UPT | National Pension System

Feb 28, 2024 18:26

एनपीएस यानि की 'नेशनल पेंशन सिस्टम' खाताधारकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल एनपीएस लेनदेन की वक़्त सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए अहम फैसला लिया गया है।

Feb 28, 2024 18:26

NPS : एनपीएस यानि की 'नेशनल पेंशन सिस्टम' खाताधारकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल एनपीएस लेनदेन की वक़्त सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए अहम फैसला लिया गया है। साथ ही इसमें बदलाव भी किए जाएंगे। बता दें, पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के मुताबिक अब एनपीएस अकाउंट के लिए आधार वेरीफिकेशन कराना अनिवार्य होगा और 1 अप्रैल से यह सिस्टम लागू हो जाएगा। पीएफआरडीए का यह फैसला हितधारकों और अभिदाताओं की सुरक्षा के लिए लिया गया है। 

लॉग-इन संरचना की नई प्रणाली को सीआरए द्वारा जारी किया गया
पीएफआरडीए सर्कुलर के मुताबिक आधार पर आधारित लॉग-इन पहचान के एकीकरण की प्रक्रिया पूरे प्रमाणीकरण और लॉग-इन संरचना को निश्चित  करने के लिए एक बेहतर कदम है। इसका उद्देश्य सरकारी कार्यालयों और और तमाम लोगों द्वारा एनपीएस गतिविधियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने का है। इन विकसित सुविधाओं के साथ लॉग-इन संरचना की नई प्रणाली को सीआरए द्वारा जारी किया गया है। जो एक अप्रैल 2024 से लागू होगी। सभी सीआरए द्वारा सरकारी नोडल कार्यालयों को 'प्रोसेस फ्लो' के साथ साथ एक विस्तृत मापदंड संचालन प्रक्रिया 'एसओपी' की सुविधा भी होगी। इस प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर नोडल अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा, ताकि उन्हें इन बदलावों के बारे में जागरूक किया जा सके। इसके माध्यम से बदलाव की यह प्रक्रिया बिना किसी रुकावट के सुनिश्चित की जा सके।

ऐसे होगा एनपीएस खाता लॉगिन 
इसके साथ ही सर्कुलर में कहा गया की सरकारी क्षेत्र के अंतर्गत सभी कार्यालयों को सलाह दी जाती है कि वे इसका पालन करें और एनपीएस से संबंधित सभी गतिविधियों और उसके अंजाम के लिए सीआरए प्रणाली में आधार आधारित लॉग-इन और प्रमाणीकरण की सभी सुविधा को संचालित करने के लिए आवश्यक ढांचा स्थापित करें। इसके लिए आधार से लॉग-इन वैरिफिकेशन के लिए एनपीएस अभिदाता, अपने यूजर आईडी से जोड़ेंगे। और आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसे दर्ज करने के बाद ही एनपीएस खाते को लॉगिन किया जा सकेगा।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

6 Oct 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें