विनेश फोगाट अस्पताल में भर्ती : वजन बढ़ने पर ओलंपिक से बाहर, कुश्ती का फाइनल नहीं लड़ पाएंगी, करोड़ों भारतीयों का सपना टूटा

वजन बढ़ने पर ओलंपिक से बाहर, कुश्ती का फाइनल नहीं लड़ पाएंगी, करोड़ों भारतीयों का सपना टूटा
UPT | रेसलर विनेश फोगाट

Aug 07, 2024 15:00

रेसलर विनेश फोगाट को फाइनल मुकाबला लड़ने से डिस्क्वालीफाई कर दिया गया है। उनका वजन निर्धारित वजन से करीब 2 किग्रा ज्यादा पाया गया।

Aug 07, 2024 15:00

Paris Olymic News : पेरिस ओलंपिक से भारत ने लिए बेहद चौंकाने वाली और निराशाजनक खबर है। पूरा देश भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट से स्वर्ण पदक की उम्मीद लगाए बैठा था, लेकिन अब यह ऐतिहासिक मुकाम पूरा नहीं हो पाएगा। वजन ज्यादा होने के कारण विनेश को फाइनल मुकाबला लड़ने से डिस्क्वालीफाई कर दिया गया है। उनका वजन निर्धारित से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया। इतिहास रचने के मुहाने पर खड़ी विनेश का इस मनहूस खबर ने एक बार फिर दिल तोड़ दिया। पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल से अयोग्य घोषित किए जाने के कुछ ही मिनटों बाद पेरिस में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

आज रात थी स्वर्ण के लिए भिड़ंत
विनेश का फाइनल बुधवार रात को ही होना था। इस फैसले से करोड़ों लोगों की उम्मीद टूटी। विनेश ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान थी। फाइनल में पहुंचने के साथ उनका पदक पक्का हो चुका था, लेकिन अब अयोग्य घोषित होने के बाद उन्हें फाइनल में हारा हुआ मानकर दिया जाने वाला रजत पदक भी नहीं मिलेगा।
  कहां और कैसे हुई चूक
प्रतियोगिता के शुरुआती राउंड और फाइनल वाले दिन हर पहलवान को अपना वजन कराना होता है। इस दौरान निर्धारित वजन से ज्यादा वेट होने पर पहलवान को अयोग्य करार कर दिया जाता है। इसमें सिर्फ 100 ग्राम तक की छूट दी जाती है, इससे एक ग्राम भी ज्यादा नहीं। विनेश के मामले में करीब 2 किग्रा वजन ज्यादा पाया गया। विनेश पहले 55 किलोग्राम वेट कैटेगरी में लड़ती रही हैं, लेकिन ओलंपिक की संभावनाओं और कंपीटीशन को देखते हुए उन्होंने कम वजन कैटेगरी में लड़ने का फैसला किया था। 

दो किलो कम करने के लिए पूरी रात कसरत 
शुरुआती राउंड के बाद विनेश ने ऊर्जा और प्रोटीन का स्तर बरकरार रखने के लिए अच्छा खाना खाया। इससे उनका वजन दो किलो बढ़ गया। वजन को तय लिमिट में रखने के लिए विनेश और उनके सहयोगी स्टाफ ने  कड़ी मेहनत की। बहुत रस्साकूद करने के साथ पसीना बहाया। पूरी रात विनेश कसरत करती रही, लेकिन सुबह तक वजन कंट्रोल नहीं कर सकीं। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्लूडब्लू) के आर्टिकल 11 के मुताबिक जो भी पहलवान तय वजन से ज्यादा पाया जाएगा। वह अयोग्य होगा।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें