RBI Summer Internship 2024 : पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू, इच्छुक उम्मीदवार करें आवेदन

पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू, इच्छुक उम्मीदवार करें आवेदन
UPT | RBI Summer Internship 2024

Oct 16, 2024 14:14

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में समर इंटर्नशिप के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है उन छात्रों के लिए जो केंद्रीय बैंक में इंटर्नशिप का अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं।

Oct 16, 2024 14:14

RBI Summer Internship 2024 : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में समर इंटर्नशिप के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है उन छात्रों के लिए जो केंद्रीय बैंक में इंटर्नशिप का अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : भाजपा विधायक को थप्पड़ मारना पड़ा महंगा : अवधेश सिंह समेत 40 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, कार्रवाई शुरू

आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर
आरबीआई द्वारा आयोजित इस ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप में आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है। यह इंटर्नशिप भारतीय और विदेशी विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए खुली है, जिससे उन्हें एक मूल्यवान अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलेगा। कुल मिलाकर, 125 छात्रों को इस इंटर्नशिप में चयनित किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, जो जनवरी या फरवरी में आयोजित होने की संभावना है।

मासिक स्टाइपेंड 
इंटर्नशिप के दौरान, चयनित उम्मीदवारों को 20,000 रुपये का मासिक स्टाइपेंड मिलेगा। इसके अलावा, उन्हें उनके कॉलेज या संस्थान से इंटर्नशिप स्थल तक यात्रा के लिए एसी-2 क्लास या उसके समकक्ष ट्रैवल अलाउंस भी प्रदान किया जाएगा। 



पात्रता मानदंड
आरबीआई में इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को कुछ पात्रता मानदंडों का पालन करना होगा। उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैनेजमेंट, स्टैटिस्टिक्स, लॉ, बैंकिंग, इकोनॉमिक्स, कॉमर्स, इकोनॉमेट्रिक्स या फाइनेंस में मास्टर डिग्री प्राप्त करनी होगी। इसके अलावा, यदि कोई छात्र तीन वर्षीय लॉ कोर्स कर रहा है, तो वह भी आवेदन कर सकता है। इसमें केवल दूसरे और अंतिम वर्ष के छात्र ही पात्र होंगे।

ये भी पढ़ें : Bahraich Violence : हिंसा की आड़ में माहौल बिगाड़ने की साजिश, बहराइच कांड का पाकिस्तान से जुड़ा तार!

Also Read

बृजभूषण ने कसा तंज, बोले- यूपी से लड़ने में डर, इसलिए सुरक्षित सीट चुनी

16 Oct 2024 02:54 PM

नेशनल प्रियंका गांधी लड़ेंगी वायनाड से चुनाव : बृजभूषण ने कसा तंज, बोले- यूपी से लड़ने में डर, इसलिए सुरक्षित सीट चुनी

कांग्रेस की महासचिव और नेहरू-गांधी परिवार की सदस्य प्रियंका गांधी ने वायनाड से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। मंगलवार देर शाम पार्टी की तरफ से इस संबंध में घोषणा की गई। और पढ़ें