Relationship Tips : युवा लड़कियों को Dr. Vikas Divyakirthi की खास सलाह, शादी का फैसला करते वक्त 'उससे' पूछें 1 सवाल

युवा लड़कियों को Dr. Vikas Divyakirthi की खास सलाह, शादी का फैसला करते वक्त 'उससे' पूछें 1 सवाल
UPT | Relationship Tips

Feb 21, 2024 17:18

शादी जीवन का एक अहम पड़ाव है. शादी के बाद दो लोग जीवनभर एक-दूसरे का साथ निभाते हैं। हालाँकि, किसी भी व्यक्ति के साथ शादी के बंधन में बंधने से पहले उस व्यक्ति के बारे में कुछ बातें जानना बहुत ज़रूरी है।

Feb 21, 2024 17:18

Relationship Tips :  शादी जीवन का एक अहम पड़ाव है। शादी के बाद दो लोग जीवनभर एक-दूसरे का साथ निभाते हैं। हालाँकि, किसी भी व्यक्ति के साथ शादी के बंधन में बंधने से पहले उस व्यक्ति के बारे में कुछ बातें जानना बहुत ज़रूरी है। किसी भी व्यक्ति को जीवनसाथी बनाने से पहले उसके चरित्र, उसकी रुचियों के साथ-साथ आपसी खुशियों का समर्थन, दर्द या कठिनाई के क्षणों को कैसे संभालता है, यह देखकर ही शादी करनी चाहिए।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति, एक प्रोफेसर जो यूपीएससी के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की दुनिया में बहुत प्रसिद्ध हैं और जो वर्तमान में फिल्म 12 फेल्स के लिए सुर्खियों में हैं, कहते हैं, 'लड़कियों को शादी करने से पहले एक सवाल पूछना चाहिए, खासकर लड़कों से। उस प्रश्न का उत्तर हमें बच्चे के स्वभाव की पहचान करने में मदद कर सकता है'(One Question to Ask Your Partner Before Marriage)।

कौन हैं विकास दिव्यकीर्ति?
डॉ. विकास दिव्यकीर्ति, दृष्टि आईएएस के संस्थापक और 1996 बैच के आईएएस हैं। वह कोचिंग क्लास पढ़ाते हैं। वे अपने शिक्षण के माध्यम से न केवल किताबी ज्ञान देते हैं बल्कि जीवन के कुछ सबक भी सिखाते हैं। 1 साल तक गृह मंत्रालय में काम करने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। आज वह एक प्रसिद्ध शिक्षक, प्रेरक वक्ता और लेखक हैं।

एक सवाल जो लड़कियों को शादी से पहले लड़के से पूछना चाहिए
डॉ. विकास दिव्यकीर्ति कहते हैं, 'शादी से पहले लड़के से लड़की के परिवार वाले कई सवाल पूछते हैं। लड़की और लड़के के बीच पर्सनल बातें भी होती रहती हैं. लड़की को अपने सवालों में ये एक सवाल यह शामिल करना चाहिए , आखिरी बार आप कब रोये थे? ये सवाल पूछा जाना चाहिए।'

जवाब 'हां' मिलने पर ही शादी करें
डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के मुताबिक, 'अगर वह जवाब देता है 'मैं ज्यादा नहीं रोता, मैं बचपन में अंत में रोता था' तो उससे शादी मत कीजिए, चाहे वह कितने भी बड़े पद पर क्यों न हो। क्योंकि जो व्यक्ति वर्षों से नहीं रोया है वह निस्संदेह आपको बहुत रुलाएगा। क्योंकि जो लोग रोते नहीं वो अंदर से पत्थर होते हैं। वह भावना से नहीं सोचता।'

केवल वे ही रो सकते हैं जो परवाह करते हैं
अगर कोई व्यक्ति भावुक हो जाता है और रो कर अपनी बात व्यक्त करता है तो यह अच्छा माना जाता है। क्योंकि वे भावनाओं को महत्व देते हैं। जो लोग आसानी से रो लेते हैं वे बहुत भावुक होते हैं। वह व्यक्ति कभी भी दूसरों को दुःख नहीं पहुंचा सकता।

रोने से मन शांत हो जाता है
जब इंसान भावुक होता है तभी रोता है. आंखों से आंसू बहने लगते हैं. आंसुओं में ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन नामक रसायन होते हैं। रोने के बाद मूड कुछ तरोताजा हो जाता है. शारीरिक और भावनात्मक दर्द को कम करता है। यह मानसिक रूप से भी स्वस्थ और मजबूत बनाता है।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

2 Jul 2024 08:26 PM

नेशनल हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। और पढ़ें