RRB JE Recruitment 2024 : रेलवे में जेई की भर्ती के लिए आवेदन लिंक खुला, जानिए जरूरी बातें

रेलवे में जेई की भर्ती के लिए आवेदन लिंक खुला, जानिए जरूरी बातें
UPT | RRB JE Recruitment 2024

Jul 30, 2024 15:00

रेलवे भर्ती बोर्ड ने भारतीय रेलवे में जूनियर इंजीनियर पदों पर भर्ती के लिए विशेष आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 7951 पदों पर आवेदन करने की सुविधा 30 जुलाई 2024...

Jul 30, 2024 15:00

New Delhi News : रेलवे भर्ती बोर्ड ने भारतीय रेलवे में जूनियर इंजीनियर पदों पर भर्ती के लिए विशेष आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 7951 पदों पर आवेदन करने की सुविधा 30 जुलाई 2024 से 29 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन उपलब्ध है। योग्य उम्मीदवार विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्डों के तहत जूनियर इंजीनियर, डिपो मैटियरल सुपरटेंडेंट, और केमिकल व मैटालर्जिकल असिस्टेंट के 7934 वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती के अलावा गोरखपुर आरआरबी के लिए केमिकल सुपरवाइजर/ रिसर्च एंड मेटालर्जिकल सुपरवाइज/ रिसर्च की 17 वैकेंसी भी हैं। यह भर्ती कोविड-19 महामारी के प्रभाव के कारण अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने के साथ आयोजित की गई है। अभ्यर्थियों की आयु 1 जनवरी 2025 को गणना की जाएगी। यह भर्ती 2019 में हुई जूनियर इंजीनियर की बंपर भर्ती के बाद हो रही है, जिसमें उस समय 14059 पदों पर भर्ती की गई थी। इस बार की भर्ती में 7951 वैकेंसी शामिल हैं, जो की रेलवे सेवाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता
इस भर्ती के लिए अधिकांश पदों के लिए उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग डिप्लोमा/डिग्री या बीएससी की डिग्री की आवश्यकता है। हालांकि, जूनियर इंजीनियर आईटी पदों के लिए बीसीए (बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशन) और पीजीडीसीए (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशंस) या डोएक बी लेवल (डिप्लोमा इन ऑपरेटिंग सिस्टम्स एंड कंप्यूटर नेटवर्क्स) के तीन वर्षीय कोर्स को भी मान्यता दी जाएगी। विस्तृत पात्रता मानदंड के लिए नोटिफिकेशन को देखा जा सकता है।

आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 36 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, एससी (अनुसूचित जाति) और एसटी (अनुसूचित जनजाति) वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी, जबकि ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। कोविड महामारी के चलते, अधिकतम आयु सीमा को 33 वर्ष से बढ़ाकर 36 वर्ष कर दिया गया है।

चयन प्रक्रिया
  • फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) : इस परीक्षा की अवधि 90 मिनट है और इसमें 100 प्रश्न होंगे।
  • सेकेंड स्टेज सीबीटी : इस परीक्षा की अवधि 120 मिनट है और इसमें 150 प्रश्न होंगे।
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन : इस चरण में उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी।
  • मेडिकल टेस्ट : अंतिम चरण में उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण होगा।
आवेदन शुल्क
सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये निर्धारित किया गया है, जिसमें से 400 रुपये परीक्षा में शामिल होने के बाद वापस कर दिए जाएंगे। एससी/एसटी, महिला, शारीरिक रूप से अशक्त, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और पूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है, और ये पूरी राशि परीक्षा में शामिल होने के बाद वापस कर दी जाएगी। इन सूचनाओं को ध्यान में रखते हुए, इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया की सही जानकारी और विवरण के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर देखें।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

19 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें