Mahakumbh Mela 2025 Special : महाकुंभ मेला 2025 के लिए बना खास प्लान, 10 रुपये में लंच उपलब्ध कराने का प्रस्ताव

महाकुंभ मेला 2025 के लिए बना खास प्लान, 10 रुपये में लंच उपलब्ध कराने का प्रस्ताव
UPT | Mahakumbh Mela

Jan 29, 2024 13:11

प्रयागराज में अगले साल लगने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारी को लेकर प्रयागराज मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक अयोजित की गई।

Jan 29, 2024 13:11

Mahakumbh Mela 2025 Special : प्रयागराज में अगले साल लगने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारी को लेकर प्रयागराज मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक अयोजित की गई। जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। ये बैठक कमिश्नर कार्यालय स्थित गांधी सभागार में हुई। आगामी महाकुम्भ मेले को लेकर विश्व स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। इस बोर्ड बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। रिपोर्ट के मुताबिक मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए हर रोज लगातार चलने वाला किचन संचालित होगा। इसमें 5000 श्रद्धालुओं की क्षमता वाले एक सामुदायिक किचन और साथ में दो भोजन वितरण केंद्र स्थापित होंगे।

करीब तीन हजार सफाई कर्मियों को मिलेगा परियोजनाओं का लाभ 
अभी तक श्रद्धालुओं को आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर, केरल के गुरुवायूर मंदिर और महाराष्ट्र के शिरडी साईं मंदिर में ही सरकार की ओर से सब्सिडाइज्ड रेट पर भोजन और नाश्ता मिलता है। अब संगमनगरी के मेला क्षेत्र में यह व्यवस्था की जा रही है। किचन के माध्यम से सब्सिडाइज्ड रेट पर 5 रुपये में ब्रेकफास्ट और 10 रुपये में लंच उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। स्वच्छ कुंभ कोष से मेले के करीब 3000 सफाई कर्मियों और रजिस्टर्ड नविकों के लिए भी खास सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। उनके परिजनों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा। जैसे- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा निगम, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान, कन्या सुमंगला योजना, सफाई कर्मियों नविकों की बालिकाओं को शिक्षा प्रोत्साहन योजना और श्रम योगी मानधन योजना का लाभ दिलाया आदि। कमिश्नर ने योजनाओं में डुप्लीकेशन रोकने के लिए कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं। 

कूड़ा फेंकने पर होगा स्पॉट फाइन
सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट अधिनियम के तहत मेला क्षेत्र में कूड़ा करकट, सेनेटरी वेस्ट आदि की रोकथाम किए जाने हेतु स्पॉट फाइन का प्रावधान होगा। मेला क्षेत्र में गंदगी फैलाने वाले सभी लोगों पर फाइन चार्ज होगा। कंटेनर का प्रयोग न करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स पर 200 रुपये का फाइन लगेगा। बगैर गार्बेज कंटेनर बिना लाइसेंस की चल रही शॉप्स पर 200 रुपये का फाइन लगेगा। अस्थाई कमर्शियल शॉप्स ईटिंग प्लेसेस जहां पर प्रॉपर गार्बेज कंटेनर का प्रयोग नहीं किए जाने पर 1000 फाइन लगेगा। कुंभ से संबंधित कई अन्य फैसले लिए गए है। कमिश्नर विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता और मेला अधिकारी कुंभ मेला विजय किरन आनंद की मौजूदगी में बैठक हुई।
 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Jul 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें