यूपी के तीन सांसदों को भाजपा में बड़ी जिम्मेदारी : अतुल गर्ग चंडीगढ़, हरीश द्विवेदी असम, राधामोहन दास राजस्थान के प्रभारी बनाए गए

अतुल गर्ग चंडीगढ़, हरीश द्विवेदी असम, राधामोहन दास राजस्थान के प्रभारी बनाए गए
UPT | अतुल गर्ग , हरीश द्विवेदी असम और राधामोहन दास

Jul 26, 2024 11:18

पार्टी ने बिहार और राजस्थान में नए प्रदेश अध्यक्षों की नियुक्ति के साथ-साथ छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए प्रभारियों की नियुक्ति की है। बिहार में विधान परिषद सदस्य डॉ. दिलीप जायसवाल...

Jul 26, 2024 11:18

Short Highlights
  • बीजेपी ने अपने संगठन में व्यापक बदलाव की घोषणा की है
  • बस्ती से पूर्व सांसद हरीश द्विवेदी को असम का प्रभारी बनाया गया 
  • गाजियाबाद के सांसद अतुल गर्ग को चंडीगढ़ का प्रभारी बनाया गया
New Delhi News :  भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को अपने संगठन में व्यापक बदलाव की घोषणा की है। पार्टी ने बिहार और राजस्थान में नए प्रदेश अध्यक्षों की नियुक्ति के साथ-साथ छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए प्रभारियों की नियुक्ति की है। बिहार में विधान परिषद सदस्य डॉ. दिलीप जायसवाल को सम्राट चौधरी की जगह और राजस्थान में राज्यसभा सांसद मदन राठौड़ को सी.पी. जोशी के स्थान पर प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। नए प्रभारियों की सूची में उत्तर प्रदेश के बस्ती से पूर्व सांसद हरीश द्विवेदी को असम का प्रभारी नियुक्त किया गया है। असम में वर्तमान में हिमंत बिस्व सरमा के नेतृत्व में भाजपा सरकार है और 2026 में विधानसभा चुनाव होने हैं।

नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से लागू 
अन्य महत्वपूर्ण नियुक्तियों में गाजियाबाद के सांसद अतुल गर्ग को चंडीगढ़, अरविंद मेनन को लक्षद्वीप और तमिलनाडु, राज्यसभा सांसद राधामोहन दास अग्रवाल को राजस्थान और डॉ. राजदीप रॉय को त्रिपुरा का प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा, कुछ राज्यों में सह-प्रभारियों की भी नियुक्ति की गई है। राजस्थान में विजया रहाटकर और तमिलनाडु में सुधाकर रेड्डी को सह-प्रभारी बनाया गया है। राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह द्वारा हस्ताक्षरित एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ये सभी नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं। 

बस्ती के हरीश द्विवेदी बने असम के प्रभारी 
भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के बस्ती से पूर्व सांसद हरीश द्विवेदी को असम का प्रभारी नियुक्त किया है। यह नियुक्ति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि असम में वर्तमान में हिमंत बिस्व सरमा के नेतृत्व में भाजपा सरकार है और 2026 में विधानसभा चुनाव होने हैं। हरीश द्विवेदी का जन्म 22 अक्टूबर 1973 को एक मध्यम वर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था और उनकी राजनीतिक यात्रा 1991 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से शुरू हुई।

उन्होंने अपने राजनीतिक करियर में कई महत्वपूर्ण पद संभाले हैं। वे विद्यार्थी परिषद के जिला प्रमुख से लेकर भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष तक रहे हैं। उन्होंने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के राजनीतिक सलाहकार के रूप में भी काम किया है। 2012 में विधानसभा चुनाव में असफलता के बावजूद, उन्होंने अपने राजनीतिक करियर को आगे बढ़ाया और 2013 से भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य के रूप में सेवा दे रहे हैं।

हरीश द्विवेदी ने 2014 और 2019 के आम चुनावों में बस्ती संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव जीता। सांसद के रूप में, उन्होंने विभिन्न संसदीय समितियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जेपी नड्डा के नेतृत्व वाली भाजपा की राष्ट्रीय टीम में राष्ट्रीय मंत्री के रूप में भी उन्होंने सेवा दी है। इससे पहले, वे बिहार के सह-प्रभारी भी रह चुके हैं, जो उनके नए कार्यभार के लिए महत्वपूर्ण अनुभव प्रदान करता है। उनकी यह नई नियुक्ति उनके विस्तृत राजनीतिक अनुभव और पार्टी के प्रति समर्पण को दर्शाती है।

चंडीगढ़ के प्रभारी बनाए गए अतुल गर्ग 
भारतीय जनता पार्टी ने गाजियाबाद के सांसद अतुल गर्ग को चंडीगढ़ का प्रभारी नियुक्त किया है। गर्ग का राजनीतिक सफर काफी प्रभावशाली रहा है। वे 2022 में गाजियाबाद सदर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए और योगी आदित्यनाथ की पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे। 26 अगस्त 1957 को जन्मे गर्ग, गाजियाबाद नगर निगम के पहले मेयर दिनेश चंद्र गर्ग के पुत्र हैं। उन्होंने 2017 और 2022 के विधानसभा चुनावों में क्रमशः 70 हजार और 1 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

2024 के लोकसभा चुनाव में, अतुल गर्ग ने गाजियाबाद लोकसभा सीट पर शानदार जीत दर्ज की। उन्होंने इंडिया गठबंधन की उम्मीदवार डॉली शर्मा को 3 लाख 36 हजार 965 वोटों के बड़े अंतर से पराजित किया। यह सीट गठबंधन के सीट शेयरिंग फॉर्मूले के तहत कांग्रेस को आवंटित की गई थी। गर्ग की इस जीत ने न केवल उनकी लोकप्रियता को दर्शाया, बल्कि गाजियाबाद में भाजपा की मजबूत स्थिति को भी प्रदर्शित किया। 

राजस्थान के प्रभारी बनें राधामोहन अग्रवाल
राजस्थान भाजपा को नए प्रदेश प्रभारी के रूप में गोरखपुर से राज्यसभा सदस्य डॉ. राधा मोहन अग्रवाल को नियुक्त किया गया है, जिसके साथ विजया रहाटकर को सह-प्रभारी बनाया गया है। 70 वर्षीय राधा मोहन अग्रवाल वर्तमान में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव हैं। उनका जन्म 6 मार्च 1955 को गोरखपुर में हुआ था और उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से चिकित्सा की उच्च शिक्षा प्राप्त की। उनका राजनीतिक सफर छात्र जीवन से शुरू हुआ, जब वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल हुए और बाद में छात्र राजनीति में सक्रिय हो गए।

अग्रवाल का राजनीतिक करियर काफी प्रभावशाली रहा है। वे उत्तर प्रदेश में गोरखपुर से चार बार विधायक रहे हैं और 2002 से भाजपा के टिकट पर गोरखपुर शहर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनकी राजनीतिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब उन्होंने 2002 में हिंदू महासभा के टिकट पर चुनाव जीतकर भाजपा के शिव प्रताप शुक्ल को हराया और बाद में भाजपा में शामिल हो गए। तब से, उन्होंने लगातार तीन बार भाजपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीता। 

लक्षद्वीप और तमिलनाडु का प्रभार अरविंद मेनन को
अरविंद मेनन को भारतीय जनता पार्टी ने लक्षद्वीप और तमिलनाडु का प्रभारी नियुक्त किया गया है। मेनन का राजनीतिक सफर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से शुरू हुआ और उन्होंने लगभग 15 वर्षों तक मध्य प्रदेश में संगठन के लिए काम किया। 2016 में उनका संगठन महामंत्री के रूप में कार्यकाल समाप्त हुआ और वर्तमान में वे पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रभारी हैं। मेनन को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का करीबी माना जाता है, जो उनके राजनीतिक प्रभाव को दर्शाता है।

केरल में जन्मे और वाराणसी में पले-बढ़े मेनन ने 2003 में इंदौर में अपना राजनीतिक सफर शुरू किया। उन्होंने विभिन्न संगठनात्मक पदों पर काम किया, जिसमें इंदौर के संभागीय संगठन मंत्री और महाकौशल प्रांत के सह संगठन मंत्री शामिल हैं। बाद में, उन्हें मध्य प्रदेश का संगठन महामंत्री बनाया गया, जिस पद पर उन्होंने लगभग 13 वर्षों तक सेवा दी। इस दौरान उनकी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ मजबूत मित्रता विकसित हुई।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें