Top 5 Safety Cars in India : भारत में 5 हैं सबसे सुरक्षित कारें, क्रैश टेस्टिंग में इस कार ने सबको पछाड़ा, जानें डीटेल

भारत में 5 हैं सबसे सुरक्षित कारें, क्रैश टेस्टिंग में इस कार ने सबको पछाड़ा, जानें डीटेल
UPT | Top 5 Safety Cars in India

Feb 22, 2024 13:10

अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो सेफ्टी फीचर्स पर जरूर ध्यान दें। आजकल बाजार में ऐसी कई कारें हैं जो 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती हैं।

Feb 22, 2024 13:10

Top 5 Safety Cars in India : अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो सेफ्टी फीचर्स पर जरूर ध्यान दें। आजकल बाजार में ऐसी कई कारें हैं जो 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती हैं। ये देश की सबसे सुरक्षित कारें मानी जाती हैं। अगर आप भी बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स वाली कार घर लाना चाहते हैं तो यहां 5 सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट दी गई है।

भारत में शीर्ष 5 सुरक्षा कारें 2024
हर कोई अपने परिवार के लिए कार खरीदने का सपना देखता है। घर पर कार होने से परिवार के साथ कहीं भी जाना आसान हो जाता है। लेकिन कार खरीदने के साथ-साथ कार की सुरक्षा पर भी ध्यान देना जरूरी है। कार में अच्छे सेफ्टी फीचर्स परिवार और आपका ख्याल रखते हैं। इसलिए अगर आप नई कार खरीदना चाहते हैं तो बेहतर सेफ्टी फीचर्स वाली कार लेना फायदेमंद रहेगा। यहां हम आपको भारत की 5 सबसे सुरक्षित कारों के बारे में बता रहे हैं, जो 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती हैं।

ग्लोबल एनसीएपी एक विश्व प्रसिद्ध एजेंसी है जो कार सुरक्षा रेटिंग जारी करती है। कार क्रैश टेस्टिंग में कार के सेफ्टी फीचर्स की जांच की जाती है, जिसके बाद एजेंसी कार को स्टार रेटिंग जारी करती है। नए ग्लोबल एनसीएपी प्रोटोकॉल को लागू हुए एक साल से अधिक समय हो गया है।

भारत की 5 सबसे सुरक्षित कारें
अब 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के लिए कार में कुछ खास सेफ्टी फीचर्स होने जरूरी हैं। यहां क्रैश टेस्टिंग में प्राप्त अंकों के आधार पर देश की 5 सबसे सुरक्षित कारों की सूची दी गई है। इस कार में 6 एयरबैग, 3 पॉइंट सीट बेल्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Tata Safari/Harrier
टाटा मोटर्स की फ्लैगशिप एसयूवी सफारी और हैरियर भारत में सबसे सुरक्षित कारें हैं। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्टिंग में इसे 34 में से 33.05 अंक मिले। 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग वाली सफारी 16.19 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है और हैरियर 15.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

Tata Nexon
टाटा नेक्सन ग्लोबल एनसीएपी द्वारा परीक्षण की जाने वाली नवीनतम कार है। अब तक इसका कुल तीन बार क्रैश टेस्ट किया जा चुका है। तीसरी टेस्टिंग में नेक्सॉन देश की दूसरी सबसे सुरक्षित कार बन गई है। उन्हें 34 में से 32.22 अंक मिले हैं। नेक्सॉन की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.15 लाख रुपये है।

Volkswagen Virtus/Skoda Slavia
फॉक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया को भी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इसने 34 में से 29.71 अंक हासिल किए, जिससे यह तीसरी सबसे सुरक्षित कार बन गई। Volkswagen Virtus की एक्स-शोरूम कीमत 11.56 लाख रुपये है, जबकि स्कोडा स्लाविया की एक्स-शोरूम कीमत 11.53 लाख रुपये है।

Volkswagen Taigun/Skoda Kushaq
वोक्सवैगन ताइगुन और स्कोडा कुशाक मामूली अंतर से पीछे हैं। क्रैश टेस्टिंग में इसे 34 में से 29.64 स्कोर के साथ 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली। चौथे स्थान पर मौजूद ताइगुन की कीमत 11.70 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। वहीं, कुशाक की कीमत 11.89 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

Mahindra Scorpio N
महिंद्रा स्कॉर्पियो एन भारत की पांचवीं सबसे सुरक्षित कार है। इसे 34 में से 29.25 अंकों के साथ 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है। सूची की सभी कारों की तरह, स्कॉर्पियो एन में भी सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसी सुरक्षा सुविधाएं हैं। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 13.60 लाख रुपये से शुरू होती है।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

2 Jul 2024 08:26 PM

नेशनल हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। और पढ़ें