यूपी बोर्ड परीक्षा : जल्दी घोषित होगा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट, जांच ली गई है 83 फीसदी कॉपी

जल्दी घोषित होगा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट, जांच ली गई है 83 फीसदी कॉपी
UPT | UP Board Exam

Mar 23, 2024 21:15

परीक्षाएं संपन्न कराने के बाद अब यूपी बोर्ड रिकॉर्ड समय में परीक्षाफल घोषित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके लिए उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य त्वरित गति से किया जा रहा है...

Mar 23, 2024 21:15

Uttar Pradesh News : यूपी बोर्ड के छात्र- छात्राओं के बड़ी खबर सामने आई है। बता दे कि उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं, साथ 83 फीसदी कॉपी की जांच पूरी हो चुकी है। अब जल्द ही दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट जारी होने वाले है।

83.46 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाएं जांच ली गई
परीक्षाएं संपन्न कराने के बाद अब यूपी बोर्ड रिकॉर्ड समय में परीक्षाफल घोषित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके लिए उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य त्वरित गति से किया जा रहा है। इस क्रम में यूपी बोर्ड ने शनिवार (23 मार्च) तक कुल 2,38,57,119  उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूर्ण कर लिया है। इस तरह परीक्षा में सम्मिलित रहे परीक्षार्थियों की कुल दो करोड़ पचासी लाख उत्तर पुस्तिकाओं के हिसाब से देखें तो अब तक 83.46 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाएं जांच ली गई हैं।

जल्द ही आ सकते है रिजल्ट
मालूम हो की पिछले साल बोर्ड ने 100 दिनों के अंदर परीक्षाफल घोषित कर एक रिकॉर्ड बनाया था। इस बार बोर्ड इस अवधि में और सुधार कर सकता है। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि शनिवार (23 मार्च) को 242 मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य सम्पादित हुआ। इस दौरान कुल 21,51,349 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। उन्होंने बताया कि बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च को महज 12 दिनों में संपन्न हुई थी। इसके बाद 16 मार्च से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य शुरू हुआ, जिसे 31 मार्च तक संपन्न किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

Also Read

सरकार इसलिए गिरी ताकि अयोध्या विवाद हल करने का श्रेय न मिले

8 Jul 2024 10:02 PM

नेशनल पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर पर बड़ा खुलासा : सरकार इसलिए गिरी ताकि अयोध्या विवाद हल करने का श्रेय न मिले

राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश 'चंद्रशेखर : दी लास्ट आयकन ऑफ आयडोलॉजिकल पॉलिटिक्स' के सह-लेखक हैं। उनका दावा है कि चंद्रशेखर अपने अल्पकालिक कार्यकाल में इस विवाद को बातचीत से हल करने के करीब पहुंच गए थे। और पढ़ें