बदलता उत्तर प्रदेश : फार्मा हब बनने को यूपी तैयार, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्थापित होगी प्रयोगशाला

फार्मा हब बनने को यूपी तैयार, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्थापित होगी प्रयोगशाला
सोशल मीडिया | Yogi aditynaath

Feb 17, 2024 16:35

 उत्तर प्रदेश में ड्रग व फार्मा मैनुफैक्चरिंग कल्चर को बढ़ावा देने और सरकार द्वारा बनाई गई फार्मा पॉलिसी के साथ ही दी जा रही सहूलियतों के बारे में जागरूकता का प्रसार किया गया...

Feb 17, 2024 16:35

Uttar Pradesh News : यूपी फार्मा हब बनने को तैयार है। योगी सरकार की नीतियां दिग्गज मेडिकल कंपनियों को काफी रास आ रही हैं। इसी क्रम में,तेलंगाना की चार दिग्गज फार्मा कंपनियों ने प्रदेश में करोड़ों रुपये के निवेश की तैयारी की है। साथ ही ये कंपनियां ड्रग व मेडिकल पार्कों के विकास व उत्तर प्रदेश को फार्मा सेक्टर का हब बनाने के रोडमैप पर भी कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उल्लेखनीय है कि 18 जनवरी को योगी सरकार ने हैदराबाद में फार्मा कॉन्क्लेव का आयोजन किया था।

ग्रोथ इंजन बनने को है यूपी
 उत्तर प्रदेश में ड्रग व फार्मा मैनुफैक्चरिंग कल्चर को बढ़ावा देने और सरकार द्वारा बनाई गई फार्मा पॉलिसी के साथ ही दी जा रही सहूलियतों के बारे में जागरूकता का प्रसार किया गया। यही कारण है पिछली सरकारों में अवहेलना का दंश झेल रहा उत्तर प्रदेश अब दिग्गज फार्मा कंपनियों की व्यापक उपस्थिति के साथ ड्रग व फार्मा सेक्टर में भी देश का ग्रोथ इंजन बनने के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

डिवाइस पार्क के पास बनेगा अनुसंधान प्रयोगशाला
हैदराबाद में 18 जनवरी को आयोजित किए गए फार्मा कॉन्क्लेव के जरिए योगी सरकार ने प्रदेश को ड्रग व फार्मा मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर के तौर पर विकसित करने और बड़ा हब बनाने की अपनी मंशा जाहिर की थी। इस आयोजन से इच्छुक निवेशकों के नेतृत्व के साथ व्यक्तिगत बैठक करके निवेश का मार्ग प्रशस्त किया था। इसी के फलस्वरूप डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने यीडा में मेडिकल
डिवाइस पार्क के पास या नोएडा/ग्रेटर नोएडा में अन्य रणनीतिक स्थान पर एक अनुसंधान प्रयोगशाला स्थापित करने में रुचि व्यक्त की।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने ललितपुर में बल्क ड्रग पार्क के भीतर निवेश के अवसर तलाशने में रुचि दिखाई है, जिसके लिए 150 एकड़ से अधिक भूमि की आवश्यकता है। वहीं,ग्रेटर नोएडा में फार्मास्युटिकल विनिर्माण सुविधा स्थापित करने में रुचि व्यक्त की है। उन्होंने मेडिकल डिवाइस पार्क, नोएडा या ग्रेटर नोएडा में एक बायोटेक प्रयोगशाला और एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने में भी रुचि दिखाई है।

बीबीएल और राउलवेल इंडस्ट्रीज ने भी जताई रुचि
प्रदेश को ड्रग व फार्मा मैनुफैक्चरिंग क्लस्टर के तौर पर विकसित करने और बड़ा हब बनाने के लिए बीबीएल तथा रॉलवेल इंडस्ट्रीज ने भी रुचि जताई है।  बीबीएल  द्वारा लगभग 10-15 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश और लगभग 5-10 एकड़ भूमि की आवश्यकता के साथ, मेडिकल डिवाइस पार्क, नोएडा या आसपास के क्षेत्र में सांप के जहर एंटी एं सीरम को निकालने के लिए एक अनुसंधान प्रयोगशाला स्थापित करने की इच्छा व्यक्त की गई है।

वहीं, रॉकवेल इंडस्ट्रीज ने विशिष्ट सहायक इकाइयों को एकीकृत करने के इरादे के साथ-साथ, वैक्सीन वाहकों पर प्राथमिक जोर देने के साथ, नोएडा में मेडिकल डिवाइस पार्क के भीतर एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने में अपनी रुचि व्यक्त की है। उसे संयंत्र स्थापित करने के लिए भूमि की आवश्यकता लगभग 35-40 एकड़ है, और कुल निवेश 400-500 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

Also Read

स्मार्टफोन लूट के बाद अखिलेश का सीएम योगी पर निशाना, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

20 Sep 2024 07:01 PM

लखनऊ यूपी@7 : स्मार्टफोन लूट के बाद अखिलेश का सीएम योगी पर निशाना, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News :  अखिलेश यादव ने सीएम योगी द्वारा गाजियाबाद के रोजगार मेले में छात्र को स्मार्टफोन दिए जाने और फिर बदमाशों द्वारा छात्र से छीन लिए जाने पर कसा तंज, वहीं सीएम ने सभ्य और समर्थ समाज के लिए पहली आवश्यकता शिक्षा को बताया, अखिलेश की टिप्पणी से भड़के केशव मौर्य, वहीं... और पढ़ें