बिना परीक्षा दिए UPSC में नौकरी का मौका : 25 रुपये एप्लीकेशन फीस, मगर सैलरी डेढ़ लाख से ज्यादा, ये रही पूरी डिटेल

25 रुपये एप्लीकेशन फीस, मगर सैलरी डेढ़ लाख से ज्यादा, ये रही पूरी डिटेल
UPT | बिना परीक्षा दिए UPSC में नौकरी का मौका

Aug 22, 2024 14:25

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आर्केयोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया में सुप्रीटेंडिंग आर्केयोलॉजिस्ट के 67 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह सुनहरा अवसर उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने आर्केयोलॉजी या संबंधित क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्राप्त की है।

Aug 22, 2024 14:25

Short Highlights
  • बिना परीक्षा दिए UPSC में नौकरी का मौका
  • 25 रुपये है अप्लाई करने की फीस
  • 58,600 रुपये न्यूनतम मासिक वेतन 
New Delhi : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आर्केयोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया में सुप्रीटेंडिंग आर्केयोलॉजिस्ट के 67 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह सुनहरा अवसर उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने आर्केयोलॉजी या संबंधित क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्राप्त की है। आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी है और अंतिम तिथि 5 सितंबर 2024 है। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ये होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता
आवेदन पत्र भरने के बाद, उम्मीदवारों को 25 रुपये का शुल्क जमा करना होगा, जबकि SC, ST, OBC, EWS और PwBD कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क माफ है। आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास आर्केयोलॉजी में मास्टर डिग्री या भारतीय इतिहास (एंशियंट या मीडिवल इंडियन हिस्ट्री) में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। एंथ्रोपोलॉजी या जियोलॉजी में मास्टर डिग्री प्राप्त उम्मीदवार भी पात्र हैं। इसके अलावा, आर्केयोलॉजी में एडवांस्ड डिप्लोमा प्राप्त करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। आवश्यक शैक्षिक योग्यता के साथ, उम्मीदवारों को आर्केयोलॉजी में कम से कम 3 वर्षों का फील्ड अनुभव होना चाहिए।

जानिए कितनी मिलेगी सैलरी
चयनित उम्मीदवारों को लेवल 10 ग्रेड 7 के अनुसार 58,600 रुपये मासिक वेतन मिलेगा, जो पे मैट्रिक्स के अनुसार 1,77,500 रुपये हो सकता है। इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी; चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों के दस्तावेज़ और मार्कशीट की जांच के बाद इंटरव्यू होगा। इंटरव्यू में सफल उम्मीदवारों का चयन होगा। आवेदन की प्रक्रिया और चयन की प्रक्रिया के लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर नियमित रूप से अपडेट चेक करते रहना जरूरी है। 

अप्लाई करने का डायरेक्ट लिंक
यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाना होगा। वहां होमपेज पर ‘Apply Online’ लिंक पर क्लिक करें और ‘Superintending Archaeologist’ टैब पर जाकर आवश्यक विवरण भरें। आवेदन के बाद, आपको 25 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा, जिसे ऑनलाइन या SBI बैंक की शाखा में जमा किया जा सकता है। ध्यान रखें कि बिना शुल्क भुगतान के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन की सभी प्रक्रियाएं और अपडेट के लिए वेबसाइट पर नियमित रूप से निगरानी बनाए रखें। डायरेक्ट लिंक के लिए आप upsconline.nic.in पर क्लिक सकते हैं।

Also Read

कहा- महज आरोपी होने पर घर नहीं गिराया जा सकता, इसे बताया कानून का उल्लंघन

12 Sep 2024 09:09 PM

नेशनल बुलडोजर जस्टिस पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी : कहा- महज आरोपी होने पर घर नहीं गिराया जा सकता, इसे बताया कानून का उल्लंघन

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने अवैध विध्वंस को लेकर एक अहम टिप्पणी करते हुए स्पष्ट किया है कि किसी व्यक्ति के घर को महज इस आधार पर ध्वस्त नहीं किया जा सकता कि वह किसी आपराधिक मामले में आरोपी है। और पढ़ें