advertisements
advertisements

UPSC Recruitment 2024 : मार्केटिंग अधिकारी और ट्रेनिंग ऑफिसर समेत कई पदों पर निकली भर्ती, सहायक प्रोफेसर के पद पर आवेदन का आज आखिरी मौका

मार्केटिंग अधिकारी और ट्रेनिंग ऑफिसर समेत कई पदों पर निकली भर्ती, सहायक प्रोफेसर के पद पर आवेदन का आज आखिरी मौका
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

May 16, 2024 17:26

आज 16 मई, 2024 को सहायक प्रोफेसर (रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, गणित, भौतिकी और हिन्दी) और अन्य पदों पर भर्ती के लिए आखिरी मौका है...

May 16, 2024 17:26

UPT Desk News : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मार्केटिंग अधिकारी, ट्रेनिंग ऑफिसर, सहायक अनुसंधान अधिकारी, माइनिंग इंजीनियरिंग समेत विभिन्न पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू किया है। वहीं  सहायक प्रोफेसर (रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, गणित, भौतिकी और हिन्दी) और अन्य पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की आज आखिरी तारीख है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

सहायक प्रोफेसर के पद पर आवेदन की आखिरी तारीख
आज 16 मई, 2024 को सहायक प्रोफेसर (रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, गणित, भौतिकी और हिन्दी) और अन्य पदों पर भर्ती के लिए आखिरी मौका है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 17 पदों को भरना है, जबकि, असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए प्रत्येक विषय के लिए कुल 5 रिक्तियां हैं।

पात्रता मापदंड
इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवोरों  की उम्र 35 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदन कर रहें उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी विषय में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन
  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in. पर जाएं।
  • अब "विभिन्न भर्ती पदों के लिए ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ORA)" पर जाएं।
  • सभी विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा दें।
  • आगे की आवश्यकता के लिए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट ले लें।
मार्केटिंग अधिकारी और ट्रेनिंग ऑफिसर पर निकली भर्ती
UPSC ने  मार्केटिंग अधिकारी, ट्रेनिंग ऑफिसर, सहायक अनुसंधान अधिकारी, माइनिंग इंजीनियरिंग समेत विभिन्न पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकाकिरक वेबसाइट- upsc.gov.in. के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 मई, 2024 है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 83 पदों को भरा जाएगा।

पात्रता मापदंड
असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर के पद पर आवेदन  के लिए उम्मीदवार की उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में तीन साल, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवार को पांच साल और दिव्यांगों को दस साल की छूट दी गई है। 
उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से माइनिंग इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी होनी चाहिए और मेटलिफेरस (गैर-कोयला) खदानों में सुपरवाइजर पद पर कोर खनन गतिविधि में दो साल का अनुभव होना चाहिए। जिसमें ग्रेजुएट या मैनेजमेंट या जूनियर ट्रेनी इंजीनियर की अवधि शामिल है।

रिक्त पदों की जानकारी
बता दें  मार्केटिंग अधिकारी के 33 पद, ट्रेनिंग ऑफिसर के 16, सहायक अनुसंधान अधिकारी के 15 पद, माइनिंग इंजीनियरिंग के 7 पद, सह- प्राध्यापक के 2 पद, सहायक आयुक्त के 1 पद, परीक्षण अभियन्ता के 1, वैज्ञानिक अधिकारी के 1, कारखाना प्रबंधक के 1 पद , प्रोफेसर  (सिविल इंजीनियरिंग) के 1 पद और प्रोफेसर (इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कॉम इंजी.)के 1 पद खाली है, जिसके लिए भर्ती प्रक्रिया जारी है। 

कैसे करें आवेदन?
  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- upsconline.nic.in. पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें ।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद उम्मीदवार अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। 
  • अंत में उम्मीदवार आवेदन शुल्क जमा कर दें। 
  • इसके बाद भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास रख लें। 

Also Read

दिल्ली के बेबी केयर सेंटर में भीषण आग, 7 नवजात की मौत, पांच गंभीर

26 May 2024 09:25 AM

नेशनल आज की सबसे दुखद खबर : दिल्ली के बेबी केयर सेंटर में भीषण आग, 7 नवजात की मौत, पांच गंभीर

दिल्ली के एक बेबी केयर सेंटर में शनिवार देर एक इस अग्निकांड से 12 बच्चों को निकाला गया। अग्निकांड से बाहर निकाले गए 12 में छह नवजात बच्चों ने दम तोड़ दिया। एक और नवजात का शव निकाला गया। कुल सात नवजात बच्चों की मौत हुई है। इसके अलावा पांच नवजात अस्पताल में भर्ती हैं। और पढ़ें